-छात्रसंघ चुनाव को लेकर कॉलेज यूनिवर्सिटी में बनने लगा है माहौल, एग्जाम के दौरान छात्रनेताओं की टोलियां कर रहीं प्रचार-प्रसार

-विद्यापीठ यूनिवर्सिटी, हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज और यूपी कॉलेज में दिख रही है चुनावी फिजा

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

छात्रसंघ चुनाव को लेकर अभी से माहौल बनना शुरू हो गया है। डिग्री कॉलेजेज, यूनिवर्सिटीज में एग्जाम के दौरान छात्रनेता अपनी नेतागिरी चमकाने में लग गए हैं। अलसुबह ही छात्रनेता कुछ साथियों संग कॉलेज गेट पर पहुंचकर स्टूडेंट्स से मिलकर हालचाल ले रहे हैं। यही नहीं, कॉलेज और यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर प्रचार प्रसार को धार देने के लिए होर्डिग, बैनर, पोस्टर भी चस्पा करा चुके हैं। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ , हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज, यूपी कॉलेज में परीक्षाओं का दौर चल रहा है। ऐसे में अधिक से अधिक स्टूडेंट्स कैंपस में मिल जा रहे हैं। इसलिए भी कि 35 से 40 परसेंट स्टूडेंट सिर्फ एग्जाम देने के लिए ही कैंपस में आते हैं। इन स्टूडेंट्स को अपने पक्ष में करने के लिए छात्रनेता कोई कोर कसर नहीं छोड़ रहे। साथ ही एग्जाम के बाद छुट्टी हो जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स से संपर्क करना थोड़ा मुश्किल होगा। इसलिए भी छात्रनेता एग्जाम का फायदा उठा रहे हैं। अकेले सिर्फ विद्यापीठ यूनिवर्सिटी की बात करें तो यहां लगभग पचास छात्रनेता दोनों शिफ्ट में प्रचार-प्रसार के लिए कैंपस के आस-पास डेरा डाले हुए हैं।

बिस्किट, पानी से करा रहे ठंडा

गर्मी को देखते हुए एग्जाम के सेकेंड शिफ्ट में छात्र नेताओं का अलग-अलग गुट स्टूडेंट्स को अपने पाले में करने के लिए तरह-तरह के हथकंडे अपना रहा है। दूर-दराज से पहुंचने वाले परीक्षार्थियों के लिए बोतलबंद पानी और बिस्किट अवेलेबल कराकर खुद की छवि बना रहे हैं। नेक्स्ट पेपर के लिए यदि नोट्स नहीं है तो परीक्षार्थियों के लिए उसका भी इंतजाम कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भी एक्टिव

छात्रसंघ चुनाव लड़ने के लिए बेकरार छात्रनेता कैंपस में पहुंचने वाले स्टूडेंट्स का पूरा डिटेल्स भी ले रहे हैं, उनका वाट्सअप नंबर, पता आदि जुटा रहे हैं। प्रचार-प्रसार के दौरान स्टूडेंट्स के बीच अपना हैंडबिल व पंफलेट बांटकर सोशल मीडिया से जुड़ने की अपील भी कर रहे हैं। हर छात्रनेताओं का वाट्सअप पर अपना पर्सनल ग्रुप है, इसमें अधिक से अधिक स्टूडेंट्स जोड़े जा रहे हैं।

जुलाई लास्ट या अगस्त में छात्रसंघ चुनाव होना है तो ऐसे में यही दो तीन महीने का समय शेष बचा है, जिसमें अधिक से अधिक स्टूडेंट्स से जुड़ सकते हैं।

श्रेयांश सिंह, छात्रनेता, काशी विद्यापीठ

छात्रसंघ चुनाव लड़ना है तो फिर तैयारी काफी पहले से ही शुरू करनी ही होगी। एग्जाम शुरू होने से पहले और खत्म होने के बाद छात्र-छात्राओं से संपर्क किया जा रहा है।

राहुल दूबे, छात्रनेता

काशी विद्यापीठ

Posted By: Inextlive