RANCHI : रांची यूनिवर्सिटी के अधीन आनेवाले कॉलेजों में जल्द ही नए एडऑन कोर्सेज शुरू होंगे। इसके अलावा पहले से चल रहे एडऑन कोर्सेज में फैसिलिटीज बढ़ाई जाएगी। यूनिवर्सिटी की कोशिश है कि एडऑन कोर्स कर रहे स्टूडेंट्स को कैंपस से ही जॉब मिल सके।

वोकेशनल कोर्सेज पर भी ध्यान

न सिर्फ एडऑन कोर्सेज, बल्कि यूनिवर्सिटी में चल रहे वोकेशनल कोर्सेज को भी बेहतर बनाया जाएगा। गौरतलब है कि डिफरेंट डिपार्टमेंट्स में चल रहे कई वोकेशनल कोर्सेज में ताला लगने की नौबत आ गई है। कई वोकेशनल कोर्स तो बंद भी हो चुके हैं। इसकी वजह इन कोर्सेज में स्टूडेंट्स का एडमिशन नहीं लेना है। ऐसे में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन की कोशिश वोकेशनल कोर्सेज में इंफ्रास्ट्रक्चर व फैसिलिटीज को बढ़ाना है।

बंद हो चुके हैं कई एडऑन कोर्स

कॉलेजेज में चल रहे कई एडऑन कोर्सेज बंद हो चुके हैं। इसकी वजह ऐसे कोर्सेज पर कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन का ध्यान नहीं दिया जाना है। इन कोर्सेज की जानकारी स्टूडेंट्स को भी नहीं होती है, जिस कारण वे एडमिशन लेने से चूक जाते हैं, पर अब एडऑन कोर्सेज की व्यवस्था सुधरेगी। नए सेशन में न सिर्फ नए एडऑन कोर्सेज शुरू किए जाएंगे, बल्कि पहले से चल रहे ऐसे कोर्सेज को और बेहतर बनाया जाएगा। कोर्स से जुड़ी तमाम जानकारी स्टूडेंट्स को दी जाएगी। इतना ही नहीं एडऑन कोर्स के स्टूडेंट्स के प्लेसमेंट की भी व्यवस्था कैंपस में की जाएगी।

यह है एडऑन कोर्स

एडऑन कोर्सेज के तहत स्टूडेंट्स ग्रेजुएशन करने के साथ-साथ कोई एक प्रोफेशनल कोर्स कर सकते हैं। यह कोर्सेज एक, दो अथवा तीन साल का डिप्लोमा कोर्स होता है। एडऑन कोर्सेज की फी भी अन्य प्रोफेशनल व वोकेशनल कोर्सेज से कम होती है। यूजीसी के निर्देश पर ही कई कॉलेजेज में एडऑन कोर्सेज चल रहे हैं।

वर्जन

यूनिवर्सिटी के सभी कॉलेजेज में एडऑन कोर्सेज चलेंगे। जो एडऑन कोर्स बंद हो चुका है, उसे फिर शुरू किया जाएगा। वोकेशनल कोर्सेज की व्यवस्था भी सुधारी जाएगी, ताकि ऐसे कोर्सेज के प्रति स्टूडेंट्स का झुकाव हो।

डॉ रमेश कुमार पांडेय

वीसी, आरयू

Posted By: Inextlive