Add Texture To Your Walls

2011-02-22T11:47:42Z

Paint your imaginations & desires on your walls to make your room more lively

The hit 5
1. Splash: Splash wall painting

काफी इनोवेटिव और कलरफुल होती है. इंटीरियर डिजाइनर महीप सिंधु कहते हैं, ‘इनकी खासियत ये है कि दीवार पर पेंट से splash करते वक्त कोई गलती भी हो जाए तो वो भी डिजाइन का ही एक पार्ट लगती है.’
दीवार पर ये डिजाइन बनवाने के लिए किसी एक्सपर्ट की हेल्प लेना जरूरी नहीं. आप इसे खुद भी बना सकते हैं बस आपको चाहिए फ्री हैंड फ्लो.
Take care: Splash pattern के लिए वो कलर चुनें जो दीवार पर अच्छे लगें. बेस कलर हमेशा लाइट लें और स्प्लैश कलर्स डार्क, ताकि कलर्स हाइलाइट हों. दो स्प्लैश के बीच थोड़ा डिस्टेंस होना चाहिए. आप चाहें तो दो कांट्रास्ट कलर्स का यूज कर सकते हैं. 
Best for:लिविंग रूम, किड्स रूम, ड्राइंग रूम, लाउंज एरिया वगैरह.
 
2. Stripes and colour block:
ये टेक्नीक किसी एक वॉल या रूम की किसी एक जगह पर स्पेशल फोकस डालने के लिए अच्छी है. Stripes pattern के लिए किसी भी दो कांट्रास्ट कलर्स का कॉम्बो किया जा सकता है. ग्लॉस और मैट का कॉम्बो भी ठीक दिखता है, ये रूम के  लुक को बैलेंस करता है.
रेग्युलर ब्लॉक से कुछ अलग करना हो तो तीन या उससे ज्यादा कलर्स का यूज करें. एक ही कलर के तीन शेड्स ले सकते हैं या एक ही इंटेंसिटी के तीन कलर्स. ब्लैक और व्हाइट जैसे कांट्रास्ट कलर बार्डर के तौर पर भी यूज कर सकते हैं.
Take care: वॉल पर पेंट करवाने से पहले डिजाइन को पेपर पर ड्रॉ करवा लें ताकि आपको लुक का सही आइडिया मिल जाए.
Best for: लिविंग एरिया या एंट्रेंस (अगर वह स्पेशियस हो तो).
 3. Metallic texture:
घर को थोड़ा रॉयल और डिफाइंड लुक देने के लिए metallic texture काफी हेल्पफुल होते हैं. क्रिमसन, सिल्वर, रिफ्रेशिंग ब्रांज, कॉपर, रेड, गोल्डन जैसे मैटेलिक कलर्स ट्रेंडी हैं. इस टेक्नीक में बेस कलर लाइट होता है. इंटीरियर डिजाइनर अपर्णा के अकॉर्डिंग,‘metallic में लेमन यलो पेंट पर सिल्वर टेक्स्चर या लाइट पाउडर पिंक काफी पॉपुलर है.’
Best for: ड्रॉइंग रूम्स और लिविंग रूम्स के लिए.
4. Graffiti:
Graffiti एक बहुत ही ट्रेंडी और कूल वॉल आर्ट है जिसे यंगस्टर्स काफी पसंद करते हैं. इस तरह की पेंटिंग में कार्टूंस, कैरीकेचर, पोर्टे्रट्स वगैरह दीवार पर बनाए जाते हैं. अब तो रेट्रो मेनिया भी लौट कर आ रहा है तो आपके graffiti की थीम वह भी हो सकती है. इस तरह के पैटर्न आप रेस्ट्रों, पाक्र्स, स्कूल्स में देख सकते हैं पर इसका मतलब ये नहीं कि टीनेजर्स के रूम में आप ये एक्सपेरिमेंट नहीं कर सकते.
Best for: यंगस्टर्स के रूम्स के लिए.
5. Fresco painting: इंटीरियर डिजाइनर अपर्णा के अकॉर्डिंग,‘वॉल आर्ट में आजकल fresco painting लोगों की फेवरिट है और अगले तीन-चार साल ये ट्रेंडी रहेगी.’ इसमें वॉल्स पर पुराने जमाने की लाइफ पेंटिंग जिसमें राजा महाराजाओं के जमाने के बैठक, कोर्टयार्ड, ग्लास लैम्प, हुक्का वगैरह की हैंड मेड पेंटिंग बनाई जाती हैं. ये वॉटर कलर्स के जरिए बनाई जाती है. ये कलर्स खराब ना हों इसलिए इन पर कोटिंग भी की जाती है. इसमें काफी ब्राइट कलर्स यूज होते हैं.
Take care: ये स्पेशलाइज्ड टेक्नीक है इसलिए इसे आप सिर्फ किसी एक्सपर्ट से ही तैयार करवा सकते हैं. ये एक्सपेंसिव भी है.
Best for: ड्रॉइंग रूम.

Splash wall painting, stripes & colour block technique, graffiti, fresco painting are some of the options for painting your wall in creative design patterns to make wall lively& colourful.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.