- 60 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौंडेंगी नौचंदी, संगम और राज्यरानी

- 48 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी बाकी पैसेंजर की रफ्तार

Meerut । कोहरे के दौरान हादसों को रोकने के लिए रेलवे सतर्क हो गया है। हर साल कोहरे की स्थित को देखते हुए रेलवे सुरक्षा की दृष्टि से ट्रेन की गति को कम करने का आदेश जारी किए जाते हैं। इस बार भी कोहरे और धुंध की शुरुआत हो चुकी है। लिहाजा रेलवे ने ट्रेनों की गति को कम करने का आदेश जारी किए हैं।

तय की गई स्पीड

कोहरे व धुंध की स्थिति को देखते हुए रेलवे ने कोहरे की स्थित में शताब्दी और एक्सप्रेस ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 110-120 किमी प्रतिघंटा से घटाकर 60 किमी प्रतिघंटा रखने के निर्देश जारी किए हैं। यदि जरुरी है तो चालक अपने विवेक स्पीड को और अधिक भी कम कर सकता है। दिल्ली देहरादून रुट पर स्पीड 110 किमी प्रतिघंटा से 60 किमी प्रतिघंटा के निर्देश जारी किए गए हैं।

मेमो भी होगी प्रभावित

इसके अलावा छोटी लाइनों पर ट्रेनों की गति भी कोहरे में कम रहेगी। इनमें शामली, खरखौदा, हापुड़ आदि की लाइनें शामिल हैं। इन रुटों पर 70-75 किमी प्रति घंटा से चलने वाली पैसेंजर की स्पीड घटाकर 48 किमी कर दी जाएगी। इसके अलावा 100 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से चलने वाली मेमो को भी 50 से 55 किमी प्रतिघंटा की गति से चलाया जाएगा।

वर्जन-

रेलवे द्वारा विभागों को लेटर जारी किया जा चुका है। जिसमें होम सिग्नल, स्पीड कंट्रोल आदि व्यवस्थाओं के निर्देश हैं। कोहरे में ट्रेन की गति अधिकतम 60 किमी प्रति घंटा रहेगी।

आरपी सिंह, स्टेशन अधीक्षक कैंट

Posted By: Inextlive