-एडीजी जोन ने फीता काटकर किया इनॉग्रेशन रेंज के चारों जिलों के केस होंगे दर्ज डीआइ

-एडीजी जोन ने फीता काटकर किया इनॉग्रेशन, रेंज के चारों जिलों के केस होंगे दर्ज, डीआईजी नोडल अफसर

शहर में मंडे को साइबर ठगी के आए चार केस, थानों में एफआईआर दर्ज, साइबर टीम जल्द करेगी खुलासा

बरेली: मंडे को शहर में एक ओर जहां एडीजी जोन अविनाश चंद्र, डीआईजी रेंज राजेश कुमार पाण्डेय और एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय साइबर थाना का इनॉग्रेशन कर रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ साइबर क्रिमिनल्स ने एक के बाद एक चार लोगों को शिकार बनाकर नए थाना को ओपन चैलेंज दिया। डीआईजी रेंज राजेश कुमार पांडे सभी जिलों की मॉनिटरिंग करेंगे। शहर में साइबर ठगों को जाल काफी लंबे समय से फैला है लेकिन अभी तक किसी भी मामले का खुलासा नहीं हो सका है। फिलहाल अब थाना खुलने से पेडिंग केसेज सॉल्व होने के साथ ही नए मामले रुकने की उम्मीद जगी है।

अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर

साइबर क्राइम होने पर अब लोगों को थानों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अब वह पुलिस लाइंस में बने साइबर थाना में अपनी रिपोर्ट दर्ज करा सकेंगे। मंडे को एडीजी जोन अविनाश चंद्र ने फीता काटकर साइबर थाना का शुभारंभ कर दिया। साइबर थाना में बरेली रेंज के चारों जिलों के केस दर्ज होंगे। पीडि़त के लोकल थाने में एफआईआर दर्ज होने के बाद केस इसी थाने में ट्रांसफर किया जाएगा।

लोकल थाने में होती थी एफआईआर

साइबर केस होने पर पब्लिक को काफी परेशान होना पड़ता था। लोग थाना में शिकायत करने जाते तो उन्हें पुलिस अधिकारियों के पास या फिर साइबर सेल में शिकायत करने के लिए बोला जाता था। कई बार तो लोगों को एफआईआर दर्ज कराने में ही काफी समय लग जाता था। यही नहीं साइबर सेल की जांच के बाद ही थाने में एफआईआर दर्ज की जाती थी, लेकिन साइबर केस बढ़ने के चलते अब रेंज स्तर पर थाने ओपन किए जा रहे हैं। इसी के तहत पुलिस लाइंस बरेली में साइबर थाना ओपन किया गया है।

थाने में इनकी हुई तैनाती

बरेली में साइबर थाना में पीलीभीत में तैनात इंस्पेक्टर अनिल कुमार यादव को प्रभारी बनाया गया है। उनके साथ में बरेली से एसआई अमित कुमार, अली मियां, कांस्टेबल दिलीप कुमार, विवेक कुमार, विक्रांत मलिक व अनुज कुमार को तैनात किया गया है। सीओ क्राइम को नोडल अफसर बनाया गया है। यहां की रिपोर्ट लखनऊ एसपी क्राइम के पास जाएंगी।

रुपए सेंड करने के नाम पर 63 हजार ठगे

इज्जतगर थाना अंतर्गत साइबर ठगों ने अकाउंट में रुपए भेजने के नाम पर 63 हजार रुपए ठग लिए। पीडि़त ने एसएसपी ऑफिस में एसपी क्राइम से शिकायत की। एसपी क्राइम ने साइबर सेल को जांच कर रिपोर्ट देने का आदेश दिया है। संजय नगर निवासी सर्वेश कुमार के मुताबिक उसके फोन पर दो नंबरों से फोन आया। फोन करने वाले ने अपना नाम दीपक बताया और उसने अकाउंट में 20 हजार रुपए जमा करने के लिए कहा। जिसके बाद उसने बैंक अकाउंट की डिटेल दे दी। उसके बाद अकाउंट में रुपए तो नहीं आए लेकिन दो बार में 63 हजार रुपए निकाल लिए गए। यही नहीं ठग ने कहा कि पैसे ट्रांसफर नहीं हो रहे हैं और दूसरा अकाउंट नंबर दे दो। इस पर उन्होंने पुलिस से शिकायत कर रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कही तो ठग बोला करा देना।

धार्मिक स्थल को लेकर आपत्ति जनक टिप्पणी

शहर की एक नामी धार्मिक स्थल को लेकर सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने का मामला सामने आया है। जब धार्मिक स्थल से जुड़े लोगों ने उसे फोन कर ऐसा करने से मना किया तो उसने गाली-गलौच की। मंडे को धार्मिक स्थल से जुड़े लोगों ने एसएसपी ऑफिस में मामले की शिकायत की। एसपी क्राइम ने मामला साइबर सेल भेज दिया और बारादरी थाना को एफआईआर दर्ज कर कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

स्कूल के प्रिंसिपल की आईडी हैक

बारादरी के संजय नगर स्थित सेंट फ्रांसिस कान्वेंट स्कूल के प्रिंसिपल की मेल आईडी हैक करने का मामला सामने आया है। प्रिंसिपल के मुताबिक हैक करने वाला मेल आईडी का मिसयूज कर रहा है। प्रिंसिपल ने बारादरी थाना में मामले की तहरीर दी है।

नौकरी के नाम पर ऑनलाइन ठगी

जॉब साइट पर जॉब के नाम पर ठगी के केस सामने आ रहे हैं। किशोर मौर्या ने बरेली पुलिस के ट्वीटर अकाउंट पर मामले की शिकायत की है। उन्होंने शिकायत की जॉब वेबसाइट पर उनके साले विशाल मौर्या के अकाउंट से 1997 रुपए निकाल लिए गए। विशाल ने वेबसाइट पर जॉब के लिए अप्लाई किया था। इसी तरह से शादी के नाम पर ठगी का मामला सामने आ चुका है। कैंट के रहने वाले एक शख्स से इसी तरह से ठगी की गई। पुलिस एफआईआर दर्ज कर जांच कर रही है।

साइबर थाना का उद्घाटन किया गया है। बरेली रेंज के सभी जिलों के साइबर से जुड़े केस यहीं दर्ज किए जाएंगे।

अविनाश चंद्र, एडीजी जोन

साइबर थाना ओपन हो गया है। अब रेंज के सभी जिलों के साइबर से जुड़े केस इसी थाने में दर्ज होंगे। थाना में केस जाने के बाद भी यहीं ट्रांसफर किया जाएगा।

राजेश कुमार पाण्डेय, डीआईजी रेंज

Posted By: Inextlive