i impact

जिला प्रशासन ने निजी स्कूलों से एक सप्ताह के भीतर मांगी रिपोर्ट

जानकारी नही देने पर होगी कार्रवाई, एक्शन में आई DM द्वारा बनाई कमेटी

ALLAHABAD: हर साल फीस के नाम पर मोटी रकम ऐंठने वाले निजी स्कूलों को अब अपनी कुंडली देनी होगी। जिला प्रशासन ने स्कूलों को एक सप्ताह का अल्टीमेटम जारी कर पूरी रिपोर्ट तलब कर ली है। उनसे फीस बढ़ाए जाने की जानकारी से लेकर तमाम मदों में वसूले जाने वाले पैसे के बारे में भी पूछा गया है। उन्होंने तय समय में रिपोर्ट उपलब्ध नही कराई तो कार्रवाई के शिकार भी हो सकते हैं।

बताएं किस नियम के तहत बढ़ाई फीस?

डीएम संजय कुमार ने निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाने के लिए एडीएम एफआर दयाशंकर पांडेय की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी का गठन किया था। इस कमेटी से फीस बढ़ाए जाने के मामले को लेकर एक सप्ताह में रिपोर्ट तलब की गई है। यही कारण है कि सोमवार को कमेटी ने जिले के तमाम निजी स्कूलों को नोटिस भेजकर एक सप्ताह में रिपोर्ट तलब की है। इसमें उनसे जानकारी मांगी गई है कि कितनी फीस बढ़ाई गई? किस नियम के तहत बढ़ाई गई? स्कूल का संचालित कहां से होता है। यह सभी जानकारी निजी स्कूलों से तलब की गई है। अधिकारियों का कहना है कि यह रिपोर्ट डीएम को सौंपी जानी है।

बाक्स

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने चलाया था अभियान

स्कूलों की फीस वृद्धि सहित कापी-किताब, ड्रेस आदि मामलों को लेकर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने अभियान चलाया था। हमने बताया था कि किस प्रकार निजी स्कूल हर साल तीस से पचास फीसदी तक फीस बढ़ाकर पैरेंट्स से लूट करते हैं। शिकायत करने के बावजूद शासन और प्रशासन इस ओर ध्यान नही देता है। मामले को गंभीरता से लेते हुए सोमवार को प्रशासन ने कठोर कदम उठाया है। बता दें कि कमेटी में एडीएम एफआर के अलावा मुख्य कोषाधिकारी, बीएसए और डीआईओएस को शामिल किया गया है।

बॉक्स

दर्ज करा सकते हैं शिकायत

कमेटी का कहना है कि किसी निजी स्कूल द्वारा अधिक फीस बढ़ाए जाने, कापी-किताब या ड्रेस किसी खास जगह से खरीदने का दबाव बनाने आदि मामले को लेकर पैरेंट्स जिला कलेक्ट्रेट स्थित एडीएम एफआर के कार्यालय में शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं। उन्हें फीस संबंधी रसीद सुबूत के तौर पर जमा करानी होगी। जनमिलन केंद्र में सुबह दस से दोपहर बारह बजे के बीच भी इस प्रकार की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

हमने स्कूलों को नोटिस भेजकर उनसे फीस बढ़ोतरी समेत तमाम जानकारी तलब की है। यह रिपोर्ट उन्हें एक सप्ताह के भीतर सौंपनी है। अगर कोई स्कूल रिपोर्ट नही सौंपता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

-दयाशंकर पांडेय,

एडीएम वित्त एवं राजस्व

Posted By: Inextlive