छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र: एडमिशन के लिए ऑनलाइन व्यवस्था के बावजूद घंटों कतार में खड़े रहना छात्राओं की मजबूरी बन चुकी है। वीमेंस कॉलेज में इंटर व स्नातक प्रथम वर्ष की छात्राएं नामांकन के लिए आवेदन करने के बाद दस्तावेजों के वेरीफिकेशन के लिए कतार में लग रही है। इंटर में दाखिले के लिए अधिक भीड़ होने के कारण छात्राओं को घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है। वहीं स्नातक प्रथम वर्ष में दाखिले को चांसलर पोर्टल के जरिए आवेदन करने वाली छात्राओं का वेरीफिकेशन हो रहा है। इस प्रक्रिया में भी काफी समय लगने से काउंटर पर भीड़ दिख रही है। वेरीफिकेशन पहले कराने के लिए छात्राएं सुबह 8 बजे ही कॉलेज पहुंज जा रही है। बावजूद उन्हें घंटों लाइन में खड़ा होना पड़ रहा है।

20 ऑनर्स कोर्स

कॉलेज में स्नातक व स्नतकोत्तर को मिलाकर कुल 20 ऑनर्स कोर्स की पढ़ाई होती है। इनमें प्रत्येक में 120-120 सीटें हैं। इसके अलावा इंटरमीडिएट के तीनों संकायों को मिलाकर 1200 सीटों पर नामांकन होता है।

कई बार दस्तावेज सही नहीं होने पर बाद में मुश्किल खड़ी हो जाती है। इसलिए दस्तावेजों का वेरीफिकेशन जरूरी है। हालांकि आज से दो काउंटर बढ़ा दिए गए हैं। एडमिशन के लिए आवेदक छात्रों का संख्या भी काफी अधिक है।

- डॉ। पूर्णिमा कुमार, प्रभारी प्राचार्या, वीमेंस कॉलेज

Posted By: Inextlive