इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रवेश भवन ने की प्रवेश परीक्षा की तैयारी

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन 2018-19 के लिए प्रवेश प्रक्रिया संचालित की जा रही है। जिसके क्रम में अभी तक बीएएलएलबी, एमबीए, एमबीएआरडी, बीएड, एमएड एवं अंडर ग्रेजुएट प्रथम चरण की परीक्षा का आयोजन किया जा चुका है। इसमें बीएएलएलबी प्रवेश परीक्षा का परिणाम भी पूर्व में आ चुका है। अब मंडे को बारी बीएससी बायो, बीएससी मैथ्स एवं बीकॉम प्रवेश परीक्षाओं की है। शनिवार को यूजीएटी के पहले चरण की परीक्षा में बीए, बीएफए, बीपीए एवं बीएससी होम साइंस की परीक्षा का आयोजन किया गया था।

देशभर में 50 परीक्षा केन्द्र

मंडे को बीएससी बायो एवं बीएससी मैथ्स की प्रवेश परीक्षा का आयोजन सुबह 09 से 11 बजे के मध्य किया जायेगा। इसमें बीएससी बायो में परीक्षार्थियों की संख्या 7705 एवं बीएससी मैथ्स में 22,546 है। प्रवेश कार्य का जिम्मा संभाल रहे प्रो। आईआर सिद्दीकी ने बताया कि बीकॉम प्रवेश परीक्षा का आयोजन भी 21 मई को दिन में 03 से 05 बजे के बीच किया जायेगा। इसमें परीक्षार्थियों की संख्या 9973 है। उन्होंने बताया कि परीक्षा के लिए देशभर में करीब 50 सेंटर बनाए गए हैं।

अखिल भारतीय स्तर पर परीक्षा

प्रो। आईआर सिद्दीकी ने बताया कि सुबह की पाली में होने वाली परीक्षा के लिए इलाहाबाद में 23 ऑफलाइन एवं 06 ऑनलाइन परीक्षा के सेंटर होंगे। जबकि, दूसरी पाली की परीक्षा के लिए इलाहाबाद में 05 ऑफलाइन एवं 01 ऑनलाइन परीक्षा केन्द्र होगा। इसके अलावा दोनो ही पालियों में इलाहाबाद के अलावा दूसरे शहरों में नौ-नौ सेंटर होंगे। जिनमें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनो ही सेंटर शामिल होंगे। उन्होंने बताया कि यूजी की ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन अखिल भारतीय स्तर पर किया जा रहा है। जबकि ऑफलाइन परीक्षाएं मात्र इलाहाबाद, वाराणसी, लखनऊ, गोरखपुर, बरेली, कानपुर, आगरा, नई दिल्ली, पटना, भोपाल, कोलकाता, बंगलुरु और श्रीनगर में करवाई जा रही है।

पीजीएटी टू के लिए है चांस

प्रवेश भवन की ओर से जारी अति महत्वपूर्ण सूचना में कहा गया है कि पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस का एडमिट कार्ड 28 मई से ऑनलाइन किया जाएगा। मालूम हो कि पीजी में ऑनलाइन आवेदन की डेट दोबारा बढ़ाई गई है। पीजीएटी टू के लिए ऑनलाइन आवेदन अब 22 मई तक किए जा सकेंगे। पीजीएटी वन के आवेदन की तिथि 14 मई को ही समाप्त हो चुकी है। इससे पहले आवेदन की डेट को बढ़ाकर 10 से 14 मई किया गया था। वहीं कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट (क्रेट) में भी आवेदन की डेट बढ़ाकर 30 मई कर दी गई है। पीजी प्रवेश परीक्षा अब 04, 05 एवं 06 जून को कराई जाएगी। क्रेट की परीक्षा 13 जून को होगी।

एलएलबी की प्रवेश परीक्षा कल

फिजिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के कोर्स एमपीएड में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की डेट को बढ़ाकर 22 मई कर दिया गया है। इसका एडमिट कार्ड भी 28 मई से डाऊनलोड किया जा सकेगा। रविवार से एलएलएम प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ऑनलाइन किया जाना था। लेकिन इसका एडमिट कार्ड देर शाम तक जारी नहीं किया जा सका। बता दें कि लॉ कोर्स एलएलएम के लिए आवेदन 20 अप्रैल से 13 मई तक लिए गए थे। इसकी प्रवेश परीक्षा का आयोजन आगामी 27 मई को होना है। प्रो। आईआर सिद्दीकी ने बताया कि यूजीएटी के बाद अगली प्रवेश परीक्षा थ्री इयर लॉ कोर्स एलएलबी की होगी। एलएलबी प्रवेश परीक्षा का आयोजन 22 मई को किया जाना है। 08 मई तक इसके लिए आवेदन लिए गए थे। थ्री इयर लॉ कोर्स एलएलबी में ऑनलाइन आवेदन की संख्या 11,209 है। इसमें 9610 अभ्यर्थियों ने ऑफलाइन एवं 1599 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

बीएससी एवं बीकॉम प्रवेश परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी परीक्षा केन्द्रों पर बायोमैट्रिक पद्धति से परीक्षार्थियों को उपस्थिति दर्ज करवानी होगी। उनसे आग्रह है कि परीक्षा केन्द्रों पर समय से पहुंचे।

प्रो। आईआर सिद्दीकी, प्रवेश भवन एयू

28

से ऑनलाइन होगा पीजी का एडमिट कार्ड

22

तक मिलेगा एमपीएड में आवेदन करने का मौका

2018-19

के लिए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षाओं का हो रहा आयोजन

50

परीक्षा केंद्रों पर देशभर में मंडे को होगा बीएससी बायो एवं बीएससी मैथ्स की प्रवेश परीक्षा का आयोजन

Posted By: Inextlive