इविवि ने एडमिशन कमेटी और एडवाइजरी कमेटी के गठन पर लगाई मुहर

न्यू एकेडमिक सेशन 2017-18 के लिये होनी है प्रवेश प्रक्रिया

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन 2017-18 में सभी कोर्सेस में एडमिशन के लिये प्रवेश प्रक्रिया का बिगुल बज चुका है। इविवि के वाइस चांसलर प्रो। आरएल हांगलू ने निर्धारित समयावधि में प्रवेश प्रक्रिया खत्म करने के लिये एडमिशन कमेटी और एडवाइजरी कमेटी का गठन कर दिया है। अबकी बार भी प्रमुख कमेटियों के गठन में ज्यादातर पुराने चेहरे ही शामिल हैं। फिर भी कुछ नये चेहरों को शामिल करके सबकुछ बैलेंस करने की कोशिश की गई है। इसके अलावा प्रवेश निदेशकों को भी निर्देश दिया गया है कि वे अपनी टीम का गठन करके काम शुरु कर दें।

इन्हें सौंपी गई है कमान

इविवि में न्यू एकेडमिक सेशन में यूजीएटी, पीजीएटी, बीएड, एमएड, आईपीएस, एमबीए, एमबीए रुरल डेवलपमेंट एवं क्रेट की प्रवेश प्रक्रिया के लिये एडमिशन कमेटी का गठन किया गया है। इसके चेयरमैन इंग्लिश डिपार्टमेंट के हेड प्रो। आरके सिंह, डायरेक्टर ज्योग्राफी के प्रो। बीएन सिंह तथा डिप्टी डायरेक्टर के रुप में केमेस्ट्री के प्रो। आईआर सिद्दकी को शामिल किया गया है। वहीं लॉ कोर्स बीएएलएलबी, एलएलबी एवं एलएलएम के लिये बनाई गई एडमिशन कमेटी के चेयरमैन भी प्रो। आरके सिंह होंगे। इसके लिये डायरेक्टर की कमान यंग एज के प्रोफेसर के बनर्जी सेंटर के सुनीत द्विवेदी को सौंपी गई है।

धांधली और गड़बड़ी पर नजर

प्रवेश प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की धांधली और गड़बड़ी को रोकने के लिये एडवाइजरी कमेटी बनाई गई है। इसका काम मॉनिटरिंग का होगा। इसमें मेम्बर के रुप में कॉमर्स के प्रो। एसए अंसारी, बॉटनी के प्रो। सत्यनारायण, एजुकेशन के डॉ। सरोज यादव जबकि तीन स्पेशल इनवाइटी मैथमेटिक्स से रिटायर्ड हो चुके प्रो। माता अम्बर तिवारी, फाइनेंस ऑफिसर एके कनौजिया एवं रजिस्ट्रार प्रो। एनके शुक्ला को शामिल किया गया है। प्रवेश कार्य से जुड़े सोर्सेस का कहना है कि अबकी प्रवेश प्रक्रिया के लिये नोटिफिकेशन मार्च की बजाय फरवरी के शुरुआती दिनो में जारी हो सकता है।

मई में प्रवेश परीक्षा की योजना

यूनिवर्सिटी की पूरी तैयारी है कि प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन करवाई जाये या ऑफलाइन लेकिन प्रक्रिया को निर्विवाद तरीके से निर्धारित समय में खत्म करवाना है। ताकि जुलाई में नये सत्र की शुरुआत सही समय पर हो सके। यूनिवर्सिटी का पूरा जोर इस बार पीजी और कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट पर होगा। यही दोनों ऐसे एग्जाम हैं, जिनका प्रवेश लम्बी अवधि तक खिंचता है। फिर भी पीजी प्रथम वर्ष का प्रवेश बीए, बीएससी और बीकॉम अंतिम वर्ष तथा पीजी अंतिम वर्ष के सेमेस्टर परीक्षा परिणाम निकालने पर निर्भर करेगा। जबकि, क्रेट का प्रवेश पीजी अंतिम वर्ष के सेमेस्टर रिजल्ट पर डिपेंड करेगा। हालांकि, सभी प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन मई में ही करवाने का प्लान है।

Posted By: Inextlive