13 अप्रैल तक आ जायेगा सभी प्रवेश परीक्षाओं का विज्ञापन

Director admission प्रो। मनमोहन कृष्ण की अगुवाई में plan तैयार

जुलाई में कराया जाएगा combined research entrance test

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में न्यू एकेडमिक सेशन 2017-18 में सेंट्रलाइज एडमिशन का खाका तैयार कर लिया गया है। डायरेक्टर एडमिशन कमेटी प्रोफेसर मनमोहन कृष्ण ने थोड़े से समय में चुस्त-दुरूस्त प्रवेश प्रक्रिया के लिये प्लान बनाकर तैयार कर दिया है और अब इसे केवल अमल में लाना ही बाकी रह गया है। इविवि में न्यू सेशन के लिये प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल माह से आरंभ होने जा रही है। हालांकि, यह काम और पहले हो सकता था। लेकिन अभी तक प्रवेश का जिम्मा संभालने वाली कंपनी के नाम पर मुहर नहीं लग पाई है।

07 मई तक चलेगा online आवेदन

प्रोफेसर मनमोहन कृष्ण ने कहा कि 10 अप्रैल तक विभिन्न कंपनियों से मांगे गये टेंडर ओपन कर दिये जायेंगे। 11 अप्रैल को फाइनली किस कंपनी को प्रवेश प्रक्रिया की जिम्मेदारी दी जानी है, इसे फाइनल कर लिया जायेगा। लास्ट इयर टीसीएस को इसका जिम्मा मिला था। उन्होंने बताया कि 13 अप्रैल को प्रवेश से संबंधित कंपलीट नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। यूजी, पीजी, लॉ समेत अदर कोर्सेस के लिये ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल के आसपास शुरू किये जायेंगे। प्रो। मनमोहन कृष्ण ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन 15 अप्रैल से 07 मई के बीच स्वीकार किए जायेंगे।

25 मई से 13 जून के बीच प्रवेश परीक्षा

प्रवेश परीक्षाओं के लिये ऑनलाइन एडमिट कार्ड 21 मई के आसपास मिलना शुरू होंगे। इसके बाद 25 मई के आसपास से प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन शुरू हो जायेगा। सभी प्रवेश परीक्षायें 13 जून तक संपन्न करवा ली जायेंगी। प्रवेश परीक्षाओं का परिणाम 15 जून तक घोषित कर दिया जायेगा। हालांकि जो परीक्षायें थोड़ी लेट होंगी। उनका परिणाम 30 जून से पहले आने की संभावना है। बता दें कि एयू में न्यू एकेडमिक सेशन के लिये यूजी, पीजी, एलएलबी, एलएलएम, बीएएलएलबी, एमबीए, एमबीएआरडी, इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेसनल स्टडीज के कोर्सेस, बीएड, एमएड एवं कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट में प्रवेश कार्य सम्पन्न होना है। हालांकि, कम्बाइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट की प्रवेश परीक्षा जुलाई से पहले होने की संभावना नहीं है। क्योंकि इससे पहले यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन की सिविल सेवा परीक्षा भी होनी है। इसी के चलते क्रेट की परीक्षा जुलाई में करवाने का निर्णय लिया गया है।

नकल विहीन परीक्षा के इंतजाम

प्रवेश प्रक्रिया से पहले लास्ट इयर प्रवेश कार्य में लगे धांधली के आरोप, गड़बड़ी, पेपर आउट प्रकरण, कंपनी के चयन आदि मसलों पर प्रोफेसर मनमोहन कृष्ण से बात की गई तो उन्होंने कहा कि हम साफ सुथरा प्रवेश कार्य सम्पन्न करवाने के लिये प्रतिबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के चयन में सावधानी बरती जायेगी। किसी भी केन्द्र पर नकल न हो। इसकी पुख्ता व्यवस्था की जायेगी।

कम मिला तैयारी के लिए समय

प्रो। मनमोहन कृष्ण ने कहा कि पहले प्रवेश कार्य का जिम्मा भूगोल विभाग के प्रो। बीएन सिंह को दिया गया था। बाद में उन्हें चुना गया, ऐसे में उन्हें तैयारी के लिए कम समय मिला। फिर भी पारदर्शी और नकल विहीन परीक्षा के लिये कोशिश की जायेगी। प्रो। मनमोहन कृष्ण ने इविवि में मौजूदा हालातों पर कहा कि शिक्षकों का दायित्व है कि वे अपना काम ईमानदारी से करें।

Posted By: Inextlive