छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : आखिरकार कोल्हान यूनिवर्सिटी ने जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज में नामांकन को लेकर अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी है। एग्जामिनेशन डिपार्टमेंट द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार लॉ कॉलेज में नामांकन प्रवेश परीक्षा के माध्यम से होगा। परीक्षा के लिए विवि के वेबसाइट पर फार्म अपलोड कर दिया गया है। इसे स्टूडेंट्स शुक्रवार से डाउनलोड कर सकते हैं। फार्म को भरकर निबंधित डाक द्वारा कोल्हान विश्वविद्यालय को भेजना है। इसमें स्नातक उतीर्ण परीक्षार्थी शामिल ले सकते हैं। सत्र 2018-21 के लिए यह नामांकन प्रक्रिया चालू की गई है।

दो साल के लिए मान्यता

मालूम हो कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया जमशेदपुर को-ऑपरेटिव लॉ कॉलेज को दो सत्र के लिए अस्थायी रूप से मान्यता दी है। इस दौरान सभी शर्तो को उसे पूरा करना है। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 30 नवंबर को निर्धारित की गई हे। प्रवेश परीक्षा का केंद्र जमशेदपुर में ही बनाया जायेगा। सामान्य व ओबीसी के स्टूडेंट्स को 500 रुपया तथा एसटी व एससी के स्टूडेंट्स को 400 रुपया का बैंक ड्रॉफ्ट भी जमा करना होगा। विस्तृत जानकारी केयू के वेबसाइट पर उपलब्ध है।

ऑब्जेक्टिव होंगे एग्जामिनेशन

लॉ एंट्रेस टेस्ट ऑब्जेक्टिव पैटर्न पर लिए जाएंगे। सौ मा‌र्क्स का ये एग्जाम होगा, जिसके लिए 50 क्वेश्चंस सॉल्व करने होंगे। एक क्वेश्चन के लिए दो मा‌र्क्स होंगे। यह एग्जाम एक घंटे का होगा। इसमें जेनरल नॉलेज के 40 मा‌र्क्स, लिंग्विस्टिक एबिलिटी के 20 मा‌र्क्स और रिजनिंग के 40 मा‌र्क्स होंगे।

रद होगी इवीएस की परीक्षा

31 अक्टूबर को आयोजित स्नातक सेमेस्टर टू के इवीएस की परीक्षा फिर से आयोजित करने का निर्णय कोल्हान विश्वविद्यालय ने लिया है। इस संबंध में परीक्षा विचाग की ओर से प्रस्ताव कुलपति को भेजा गया है। प्रस्ताव में बताया गया है कि 31 अक्टूबर को आयोजित इवीएस की परीक्षा में सिर्फ इंग्लिश में ही प्रश्न पत्र पूछे गए थे। इस कारण इस दिन की परीक्षा को रद किया जा सकता है। परीक्षा की तिथि की घोषणा एक-दो दिन में की जायेगी। इसके अलावा प्रस्ताव में प्रश्न पत्र सेटर एजेंसी पर भी कार्रवाई करते हुए उसे ब्लैक लिस्टेड करने की बात कही गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए परीक्षा नियंत्रक डॉ। पीके पाणि ने बताया कि इवीएस की परीक्षा दुबारा आयोजित होगी। इसके लिए जल्द ही तिथि की घोषणा की जाएगी।

Posted By: Inextlive