- इंटर में रजिस्टर्ड 75 हजार स्टूडेंट्स के कारण होगी मुश्किल, डिस्ट्रिक्ट में यूनिवर्सिटीज से लेकर कॉलेजज के गे्रजुएशन में बेहद कम है सीट

-संस्कृत यूनिवर्सिटी को छोड़ सभी यूनिवर्सिटी में एडमिशन फॉर्म भरने की डेट हुई समाप्त

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

ग्रेजुएशन में एडमिशन पाने के लिए फॉर्म भरने का अब भी मौका है। लेकिन ये मौका केवल कॉलेजेज तक ही सीमित है। हालांकि अब समय बहुत कम है ऐसे में जल्दी करें। एक तरफ जहां यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम स्टार्ट हो गए हैं तो यूपी कॉलेज व हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए फॉर्म भरने का मौका बचा है। यहां आवेदन प्राप्त व जमा किए जा सकते हैं। दूसरी ओर अन्य कॉलेजेज में भी लगभग यही स्थिति है। जल्द से जल्द फॉर्म न भरने पर मौका हाथ से निकल सकता है। दूसरी ओर बारहवीं में इस साल 74518 स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड होने के कारण बहुत सारे स्टूडेंट्स को दूसरे सिटीज की ओर भी रूख करना पड़ सकता है। क्योंकि डिस्ट्रिक्ट में ग्रेजुएशन की सीट बेहद कम है।

यूनिवर्सिटीज का निकल गया मौका

डिस्ट्रिक्ट में संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी को छोड़ दें तो बीएचयू व काशी विद्यापीठ के ग्रेजुएशन में एडमिशन पाने का मौका बहुत पहले ही निकल चुका है। अब केवल कुछ गिनती के अच्छे कॉलेज ही बचे हैं। इनमें हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज, यूपी कॉलेज, अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज शामिल हैं। यहां यूजी के विभिन्न कोर्सेज के लिए एडमिशन फॉर्म भरा जा रहा है। खास बात यह कि इनमें सीमित सीट है। ऐसे में इस साल बारहवीं पास करने वालों को दूसरे शहर की यूनिवर्सिटीज व कॉलेजेज में एडमिशन के लिए भाग्य आजमाना होगा।

BHU भी नहीं कर पाएगा बेड़ा पार

डिस्ट्रिक्ट में कहने को तो पांच यूनिवर्सिटी है, लेकिन केवल तीन में ही बीए, बीएससी व बीकॉम की पढ़ाई होती है। इनमें बीएचयू, महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ व संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी शामिल है। इन तीनों में बीएचयू कैंपस में सबसे अधिक सीट है। यहां बीए में फ्भ्08, बीएससी में क्क्क्क् व बीकॉम में 7क्0 सीट है। इसके बाद अग्रसेन कन्या पीजी कॉलेज व जगतपुर पीजी कॉलेज का नंबर है। अग्रसेन के बीए में क्ख्00, बीएससी में भ्00 व बीकॉम में ख्भ्0 सीट तथा जगतपुर के बीए में 900, बीएससी में फ्फ्ब् व बीकॉम में 77भ् सीट है। इसके बाद काशी विद्यापीठ व हरिश्चंद्र पीजी कॉलेज का नंबर है।

कैंपस बीए बीएससी बीकॉम

बीएचयू फ्भ्08 क्क्क्क् 7क्0

विद्यापीठ 7भ्0 ख्भ्0 क्भ्भ्

यूपी कॉलेज ब्फ्0 700 क्ख्भ्

अग्रसेन क्ख्00 भ्00 ख्भ्0

हरिश्चंद्र 700 ब्फ्ब् ब्80

जगतपुर 900 फ्फ्ब् 77भ्

विभिन्न बोर्ड में छात्र संख्या

-आईसीएसई 8क्9

-सीबीएसई क्भ्क्फ्भ्

-यूपी बोर्ड भ्8भ्म्ब्

Posted By: Inextlive