बार काउंसिल ऑफ इंडिया ने दी अनुमति

जल्द होगी प्रवेश परीक्षा तिथि की घोषणा

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और कॉलेजेस की विधि प्रवेश परीक्षा का इंतेजार कर रहे परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। बॉर काउंसिल ऑफ इंडिया ने फाइव ईयर लॉ कोर्स बीएएलएलबी एवं थ्री इयर लॉ कोर्स एलएलबी को एप्रुवल दे दिया है। प्रवेश भवन की ओर जारी सूचना में बताया गया है कि बीसीआई ने जो एप्रुवल प्रदान किया है। उसमें एलएलबी में प्रत्येक यूनिट में 300 सीटों पर एडमिशन दिया जाएगा। इसके अलावा बीएएलएलबी की 120 सीटों पर प्रवेश के लिए अनुमति प्रदान की गई है।

हाईकोर्ट की सख्ती पर कैंसिल हुई थी परीक्षा

बता दें कि इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की एलएलबी एवं बीएएलएलबी प्रवेश परीक्षा होने से पहले ही हाईकोर्ट ने लॉ कोर्स पर सवाल खड़े कर दिए थे। इस बावत एक याचिका दाखिल की गई थी। जिसकी सुनवाई करते हुए हाईकोर्ट ने पाया कि इविवि के पास लॉ कोर्स की मान्यता ही नहीं है। कोर्ट ने अपने निर्णय में कहा था कि बॉर काउंसिल ऑफ इंडिया से मान्यता के बगैर आगे दाखिला न लिया जाए। जिसके बाद प्रवेश परीक्षा पर रोक लगा दी गई थी। प्रवेश भवन की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि लॉ इंट्रेंस की डेट यथाशीघ्र घोषित की जाएगी। इसके अलावा क्रेट के निरस्त परीक्षा केन्द्र की परीक्षा भी करवाई जानी है।

इविवि में हुआ कोटे का प्रवेश

उधर, इविवि में सैटरडे का अवकाश होने के बाद भी प्रवेश भवन पर प्रवेश कार्य जारी रहा। सैटरडे को प्रवेश भवन पर बीए एवं बीएफए में पीएच एवं स्पोर्ट कोटे का प्रवेश लिया गया। इसमें बीए में कुल 54 प्रवेश हुए। जिसमें जनरल कोटे में 24, ओबीसी में 22 एवं एससी वर्ग में कुल आठ प्रवेश लिए गए। वहीं बीएफए में मात्र दो एडशिन ही हो सके। बीए में अगला प्रवेश 25 जुलाई को होगा। इस दिन उर्दू, अरबी एवं पर्सियन कोटे का प्रवेश होगा। वहीं 27 जुलाई को बीएफए एवं बीपीए कोर्स में प्रवेश के लिए नई कट ऑफ मेरिट जारी कर दी गई है।

बीएफए एवं बीपीए की कट ऑफ जारी

बीएफए में प्रवेश के लिए 114 अंक तक पाने वाले जनरल, ओबीसी में 102 अंक तक, एससी में 88 अंक तक एवं एसटी वर्ग में सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। इसी प्रकार बीपीए वोकल में प्रवेश के लिए 316 अंक तक जनरल, 170 अंक तक ओबीसी, 252 अंक तक एससी एवं सभी एसटी कैटेगरी को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। बीपीए तबला एवं सितार में प्रवेश के लिए कोई कट ऑफ मेरिट नहीं रखी गई है। इसमें प्रवेश के लिए सभी वर्गो के अभ्यर्थियों को एक साथ बुलाया गया है। वहीं संडे को बीकाम में प्रवेश लिया जाएगा। इसमें प्रवेश के लिए 270 अंक तक पाने वाले जनरल एवं 215 अंक तक पाने वाले ओबीसी वर्ग को प्रवेश के लिए कॉल किया गया है। सभी प्रवेश कार्य सुबह नौ बजे से शुरु होंगे।

सीएमपी में इतिहास एवं भूगोल की सीटें भरीं

इधर, सीएमपी डिग्री कॉलेज में 25 जुलाई को प्रवेश के लिए कट ऑफ मेरिट जारी कर दी गई है। इसमें बीए में प्रवेश के लिए 100 अंक तक पाने वाले जनरल एवं सभी एसटी वर्ग को प्रवेश के लिए बुलाया गया है। बीए में भूगोल एवं इतिहास में सामान्य श्रेणी की सभी सीटें फुल हो गई हैं। बीएससी एवं बीकाम में प्रवेश के लिए सभी एससी एवं एसटी वर्ग को बुलाया गया है। इसके लिए कोई कट ऑफ नहीं है। सीएमपी डिग्री कॉलेज की एक अन्य सूचना में कहा गया है कि बीए, बीकाम, बीएससी मैथ्स एवं बायो में कर्मचारी, खेल एवं दिव्यांग कोटे के अन्तर्गत प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी अपना प्रार्थना पत्र एवं वेटेज प्रमाण पत्र 27 जुलाई तक जमा कर दें।

Posted By: Inextlive