- ग्रेजुएशन बैक पेपर के रिजल्ट न आने से हजारों स्टूडेंट्स पीजी क्लासेज की एडमिशन प्रोसेस से बाहर

- जनवरी में दे चुके हैं बैक पेपर अब तक नहीं हुए रिजल्ट डिक्लेयर, डीएवी में पीजी के लिए रजिस्ट्रेशन बंद

DEHRADUN: उत्तराखंड के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी में बैचलर कोर्सेज के बैक पेपर्स का रिजल्ट डिक्लेयर नहीं होने से हजारों स्टूडेंट्स का भविष्य अधर में लटका हुआ है। स्टूडेंट्स पीजी क्लासेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं। स्टूडेंट्स ने डीएवी कॉलेज में पीजी क्लासेज में एडमिशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराए थे। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की डेडलाइन निकलने के बाद अब एडमिशन स्टार्ट हो चुके हैं। ऐसे में बैक पेपर के रिजल्ट न आने से हजारों स्टूडेंट्स एडमिशन प्रोसेस से बाहर हो गए हैं। इनमें अधिकतर ऐसे स्टूडेंट्स हैं, जिनके 6वें सेमेस्टर के रिजल्ट तो आ गए लेकिन फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड सेमेस्टर के रिजल्ट डिक्लेयर नहीं हुए हैं।

यूनिवर्सिटी दे रही रोज नई डेडलाइन

गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी की ओर से कॉलेज और स्टूडेंट्स को रोज नई डेडलाइन दी जा रही है। यूनिवर्सिटी के एग्जाम कंट्रोलर आरसी भट्ट ने बताया कि बैक पेपर के रिजल्ट की ऑल प्रोसेस ऑफलाइन होती है, ऐसे में इसमें टाइम लग जाता है। साथ ही सबसे ज्यादा प्रॉब्लम सेमेस्टर बैक आने वाले स्टूडेंट्स के साथ होती है। ऐसे करीब 10 प्रतिशत स्टूडेंट्स हैं।

केस 1-

रायपुर के रहने वाले अमित कुमार ने डीएवी कॉलेज से बीए के 6वें सेमेस्टर का एग्जाम पास कर लिया है, लेकिन अमित के फ‌र्स्ट और सेकेंड सेमेस्टर के बैक पेपर के रिजल्ट न आने से वे मास्टर्स में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं। अमित ने बताया कि अप्रैल में उनके 6वें सेमेस्टर के एग्जाम हुए थे, इसी के साथ उन्होंने फ‌र्स्ट और सेकेंड सेमेस्टर के एग्जाम भी दिए। 6वें सेमेस्टर का रिजल्ट तो आ गया, लेकिन फ‌र्स्ट और सेकेंड के रिजल्ट न आने से वे पीजी क्लासेज में एडमिशन नहीं ले पा रहे हैं। कॉलेज मैनेजमेंट और यूनिवर्सिटी से कई बार बात होने के बाद भी उनका फ्यूचर अंधेरे में है। वे अब इग्नू से एडमिशन लेने की सोच रहे हैं।

केस 2-

संजय सिंह की थर्ड सेमेस्टर में बैक आई थी, जिसके एग्जाम उन्होंने 6वें सेमेस्टर के साथ अप्रैल में दिए थे, संजय का 6वें सेमेस्टर का रिजल्ट तो आ गया, लेकिन थर्ड सेमेस्टर का रिजल्ट न आने से वे एमए में रजिस्ट्रेशन नहीं करा पा रहे हैं। ऐसे में उनके पास एडमिशन के लिए कोई दूसरा ऑप्शन नहीं बचा है। संजय ने बताया कि उनके 20 से ज्यादा ऐसे साथी हैं, जिनके साथ यही प्रॉब्लम हो रही है। यूनिवर्सिटी की ओर से कोई ठोस जवाब नहीं मिला है। वे रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, जिससे आगे की पढ़ाई कर सकें।

केस 3-

पिथौरागढ़ के रहने वाले रोहित कुमार डीएवी कॉलेज से बीए के 6वें सेमेस्टर का एग्जाम पास कर चुके हैं, लेकिन थर्ड सेमेस्टर के बैक पेपर का रिजल्ट न आने से वे एमए में एडमिशन नहीं ले पाए। रोहित ने बताया कि उनकी थर्ड सेमेस्टर में बैक आई थी, जिसका एग्जाम उन्होंने जनवरी 2019 में दिया था, जिसका रिजल्ट अभी तक नहीं आया है। रोहित ने बताया कि यूनिवर्सिटी में कई दिन चक्कर काटने के बाद वेडनसडे को वे अपने स्तर से थर्ड सेमेस्टर के मा‌र्क्स मालूम करके आए हैं, इसके आधार पर वे अब एडमिशन के लिए ट्राई करेंगे, लेकिन डीएवी में एमए के लिए रजिस्ट्रेशन बंद हो गए हैं। ऐसे में वे दूसरा ऑप्शन तलाश रहे हैं।

बैक पेपर के रिजल्ट धीरे-धीरे अपलोड किए जा रहे हैं। ऑफलाइन होने के कारण इन रिजल्ट को डिक्लेयर करने में टाइम लगता है। सबसे ज्यादा समस्या उन स्टूडेंट्स के साथ है, जिनकी सेमेस्टर बैक आई है। फिर भी कोशिश की जा रही है, अगले एक हफ्ते के अंदर सभी के रिजल्ट डिक्लेयर कर दिए जाएं।

- आरसी भट्ट, एग्जाम कंट्रोलर, गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी।

Posted By: Inextlive