- डीएवी पीजी कॉलेज में ऑफलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू होने में लगेगा समय

- दून में ऑनलाइन के जरिए बाकि कॉलेजों में 20 जून तक कर सकते हैं आवेदन

देहरादून,

राजधानी में छात्र संख्या के लिहाज से सबसे बड़े डिग्री कॉलेज में एडमिशन प्रक्रिया को लेकर पेंच फंसा हुआ है। वहीं दूसरे डिग्री कॉलेजों में ऑनलाइन एडमिशन प्रॉसेस जारी है। एडमिशन प्रक्रिया के लिए 20 जून तक की डेडलाइन तय है। ऐसे में अगर डीएवी प्रबंधन ने जल्द एडमिशन प्रॉसेस शुरू नहीं की तो सत्र लेट हो सकता है। बताया जा रहा है कि ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन प्रॉसेस भी शुरू करने में 15 दिन का समय लग सकता है।

साढ़े 12 हजार स्ट्रेंथ है डीएवी की

साढ़े 12 हजार स्ट्रेन्थ वाले डीएवी पीजी कॉलेज में हमेशा से ही एडमिशन को लेकर मारामारी रहती है। ऐसे में हर स्टूडेंट जल्द से जल्द अपनी सीट पक्की करने की कोशिश में रहता है। लेकिन, इस बार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू होने और उसके बाद छात्र संघ के विरोध के बाद डीएवी में रजिस्ट्रेशन बंद हो गए हैं। जबकि देहरादून के बाकि डिग्री कॉलेजों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। जो कि 20 जून तक होने हैं। ऐसे में कोई भी स्टूडेंट्स किसी तरह का रिस्क नहीं लेना चाहेगा। हर स्टूडेंट्स अपनी सीट सुनिश्चित करने के लिए 1 से ज्यादा कॉलेजों में आवेदन करते हैं। ऐसे में अगर डीएवी में जल्द रजिस्ट्रेशन शुरू नहीं हुए तो एक बार फिर एडमिशन को लेकर पेंच फंस सकता है।

हजारों की संख्या में बिकते हैं फार्म

ऑफलाइन एडमिशन प्रॉसेस के लिए कॉलेज प्रबंधन के सामने सबसे ब़ड़ी चुनौती संसाधन जुटाने की है। हजारो की संख्या में प्रोस्पेक्टस प्रबंधन को प्रिंट करवानी होंगी, ऐसे में इस काम पर ज्यादा समय लग सकता है। डीएवी के प्राचार्य डॉ। अजय सक्सेना ने बताया कि प्रबंधन को ऑफलाइन एडमिशन प्रॉसेस के लिए प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इसके बाद नई तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रबंधन की ओर से पहले ऑनलाइन सॉफ्टवेयर तैयार किया जा चुका था। लेकिन, अब ऑफलाइन के लिए पहले सॉफ्टवेयर डेवलेप करना होगा। फिर फॉर्म छपेंगे। इसमें समय लगना लाजिमी है।

इन हस्तियों ने पढ़ा है डीएवी से

शिवसागर रामगुलाम पूर्व प्रधानमंत्री मॉरीशस

लोकेन्द्र बहादुर पूर्व पीएम नेपाल

स्व। हेमवती नंदन बहुगुणा पूर्व सीएम यूपी

महावीर त्यागी, पूर्व मंत्री भारत सरकार

वीसी जोशी पूर्व भारतीय थलसेना प्रमुख

बछेन्द्री पाल एवरेस्ट पर पहुंचने वाली पहली महिला

हरबंश कपूर,कैंट विधायक

प्रेमचंद अ्रग्रवाल, स्पीकर

इतनी सीटें

बीए फ‌र्स्ट सेमेस्टर -1475

बीकॉम फ‌र्स्ट सेमेस्टर -1200

बीएससी पीसीएम-500

बीएससी सीबीजेड- 430

बीएससी पीएमएस ईएमएस- 210

Posted By: Inextlive