इविवि ने बीकॉम में प्रवेश के लिये 05 जुलाई तक दिया मौका

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में बीकॉम प्रथम वर्ष में प्रवेश कार्य का सैटरडे को दूसरा दिन था। यूनिवर्सिटी में बीकॉम की 578 सीटों में जनरल कैटेगरी की 289 सीटें शामिल हैं। जिनपर दो दिनो के प्रवेश के बाद जनरल कोटे की आधी सीटें भर चुकी हैं। सैटरडे को प्रवेश के लिये सुबह नौ बजे प्रवेश भवन पर अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। इनमें 140 अंक तक पाने वाले जनरल कैटेगरी एवं 28 अंक तक एसटी कैटेगरी के अभ्यर्थी पहुंचे थे।

कुल 59 ने लिया दाखिला

दूसरे दिन बीकॉम में कुल 59 अभ्यर्थियों ने प्रवेश लिया है। जिनमें 55 अभ्यर्थियों ने जनरल कोटे में और 04 अभ्यर्थियों ने एसटी कोटे के तहत दाखिला लिया। इधर, बीकॉम प्रवेश के चेयरमैन डॉ। आरके सिंह ने पांच जुलाई तक प्रवेश कार्य की घोषणा कर दी है। इसके लिये नई कट ऑफ मेरिट जारी की गई है। जिसमें जनरल, ओबीसी, एससी एवं एसटी वर्ग में अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जायेगा। चेयरमैन ने कहा कि काउंसिलिंग से जुड़े दिशा-निर्देश पहले ही जारी कर दिये गये हैं। इनका अनुपालन करना अभ्यर्थियों को सुनिश्चित करना होगा।

बड़े कॉलेजेस में हैं बीकॉम की सीटें

बीकॉम में परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों यूनिवर्सिटी में लिमिटेड सीट्स के चलते सभी को एडमिशन नहीं मिल पायेगा। ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि कॉलेजेस में भी प्रवेश का मौका होगा। लड़कियों के लिये एसएस खन्ना एवं जगत तारन ग‌र्ल्स डिग्री कॉलेज भी प्रवेश का विकल्प मौजूद है। ईसीसी ने भी पिछले वर्ष बीकॉम में दाखिले की शुरूआत कर दी है।

कहां कितनी सीटें

210

सीट श्यामा प्रसाद मुखर्जी डिग्री कॉलेज

675

सीट इलाहाबाद डिग्री कॉलेज

539

सीट सीएमपी डिग्री कॉलेज

300

सीट ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज

--------------

एड के साथ जाएगा

--------------

बीकॉम की कट ऑफ मेरिट

दो जुलाई- क्फ्म् अंक तक पाने वाले सभी अभ्यर्थी एवं क्7 अंक तक पाने वाले ओबीसी कैंडिडेट

0फ् जुलाई- क्क्8 अंक तक पाने वाले ओबीसी अभ्यर्थी एवं 09 अंक तक पाने वाले एसटी अभ्यर्थी

0ब् जुलाई- 97 अंक तक पाने वाले एससी अभ्यर्थी एवं 09 अंक तक पाने वाले एसटी अभ्यर्थी

0भ् जुलाई- क्फ्भ् अंक तक पाने वाले सभी अभ्यर्थी, क्क्7 अंक तक पाने वाले ओबीसी, 9भ् अंक तक पाने वाले एससी एवं 09 अंक तक पाने वाले एसटी अभ्यर्थी

Posted By: Inextlive