इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े चुनिंदा कॉलेजेस में ही साइंस वालों को मिलता है दाखिला

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे जुड़े कॉलेजेस में साइंस स्ट्रीम के डिफरेंट ग्रुप्स में एडमिशन का प्रॉसेस शुरू हो चुका है। इसमें एसएस खन्ना, ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज और ईसीसी भी शामिल हैं। यहां मेन स्ट्रीम के साइंस ग्रुप में सीटों के एकार्डिंग एडमिशन मिलना है। ऐसे में स्टूडेंट्स को दाखिला तभी मिलेगा, जब वे प्रवेश परीक्षा की बाधा पार कर पायेंगे। तो अब प्रवेश परीक्षा का प्रारूप क्या है? मिशन एडमिशन का टार्गेट पूरा करने के लिए स्टूडेंट्स को ये जानना बेहद जरूरी है।

बायो व होम साइंस में 150 सवाल

इविवि और उससे जुड़े कॉलेजेस में बीएससी मैथ्स, बीएससी बायो और बीएससी होम साइंस तीन मेन ग्रुप हैं। इनमें हर बार एडमिशन के लिए मारामारी होती है। इविवि की ओर से जारी प्रवेश परीक्षा के प्रारुप में बताया गया है कि बीएससी बायो और होम साइंस के प्रश्न पत्र में कुल 150 सवाल होंगे। इनमें जनरल हिन्दी या जनरल इंग्लिश में 20 सवाल, जनरल अवेयरनेस में 10 सवाल और इंटर लेवल के साइंस ग्रुप से 120 सवाल पूछे जायेंगे। 120 सवालों में बीएससी मैथ्स वालों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ में प्रत्येक पोर्सन से 40 सवाल हल करने होंगे। बीएससी बायो वालों को फिजिक्स, केमेस्ट्री और बायो के प्रत्येक पोर्सन से 40 सवाल हल करने होंगे।

होम साइंस में छह ग्रुप से सवाल

बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा में जनरल इंग्लिश या जनरल हिन्दी से 20 सवाल, जनरल अवेयरनेस से 10 सवाल और होम साइंस ग्रुप से 120 सवाल होंगे। होम साइंस ग्रुप में कुल छह पार्ट से 120 सवाल पूछे जायेंगे। इनमें फूड एंड न्यूट्रिशन, ह्यूमन एंड डेवलपमेंट, रिसोर्स मैनेजमेंट, टैक्सटाइल्स एंड क्लाथिंग, फिजियोलॉजी एंड हाईजीन शामिल हैं।

यूनिवर्सिटी और कॉलेजों बीएससी में सीटें

बीएससी मैथ्स

646

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

92

श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज

150

इलाहाबाद डिग्री कॉलेज

346

सीएमपी डिग्री कॉलेज

बीएससी बायो

308

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

92

श्यामा प्रसाद मुखर्जी कॉलेज

515

सीएमपी डिग्री कॉलेज

बीएससी होम साइंस

46

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

कैम्पस अपडेट

05

मई है ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

700

रुपए है आवेदन की फीस जनरल एवं ओबीसी

350

रुपए फीस है एससी, एसटी एवं पीएच अभ्यर्थियों के लिए

21

मई की सुबह 09 से 11 के बीच होगी बीएससी होम साइंस की प्रवेश परीक्षा

21

मई को 03 से 05 बजे के बीच होगी बीएससी बायो एवं बीएससी मैथ्स की परीक्षा

यहां भी है प्रवेश का आप्शन

एसएस खन्ना कॉलेज में सेल्फ फाइनेंसिंग कोर्स बीएससी में दाखिला लिया जा सकता है।

ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में भी सेल्फ फाईनेंसिंग कोर्स बीएससी की करीब 525 सीटें हैं।

ईसीसी में ले सकते हैं ई प्रवेश

ईसीसी में अंडर ग्रेजुएट एडमिशन के तहत साइंस स्ट्रीम में ई प्रवेश की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। यहां आवेदन की लास्ट डेट 13 जून है। ऑनलाइन आवेदन की फीस 750 रुपए है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन 16 जून से 18 जून के बीच किया जायेगा। परिणाम 25 जून को घोषित किया जायेगा। ईसीसी में फिजिक्स, केमेस्ट्री व मैथ्स ग्रुप में सीटों की कुल संख्या 240 है।

Posted By: Inextlive