मिशन एडमिशन :

- 2016-17 सेशन से देश भर के केवी के लिए होगा सेंट्रल ऑनलाइन आवेदन

- स्टूडेंट्स से संबंधित दस्तावेज भी ऑनलाइन करने की तैयारी

Meerut : केंद्रीय विद्यालय में अब एडमिशन प्रॉसेस को ऑनलाइन किया जा रहा है। 2016-17 सेशन में एडमिशन के लिए सभी केंद्रीय विद्यालयों के आवेदन ऑनलाइन होंगे। यह निर्णय बोर्ड के गवर्नर्स की पिछली बैठक में लिया गया। योजना के अनुसार चयनित अभ्यर्थियों की सूची भी ऑनलाइन जारी की जाएगी।

हर साल दस लाख आवेदन

संगठन के वरिष्ठ अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार संगठन के अंतर्गत देशभर के एक हजार, 128 केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक के दाखिले की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। हर साल लगभग 10 लाख बच्चों के दाखिले के आवेदन मिलते हैं, जिनमें इस वर्ष एक लाख, तीस हजार से एक लाख, 50 हजार दाखिले किए जाने की संभावना है। व्यवस्था को लागू करने की तैयारी डिजिटल इंडिया के बाद शुरू की गई थी और संभवत: अगले सत्र से इसे लागू कर दिया जाएगा।

घर बैठे करें आवेदन

वर्तमान में दाखिले के आवेदन स्कूल स्तर पर स्वीकार किए जाते हैं और पेरेंट्सं को संबंधित स्कूल में ही जाकर आवेदन करना होता है। ऑनलाइन व्यवस्था में कहीं से भी किसी भी स्कूल में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। साथ ही क्षेत्र स्थित केंद्रीय विद्यालय की जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी। वहीं, स्थानांतरित होने वाले पेरेंट्स को नए इलाके में स्कूल से संबंधित जानकारी भी ऑनलाइन सर्च के जरिए प्राप्त हो सकेगी। स्कूल में कितनी कक्षाएं हैं और दाखिले के लिए कितनी सीटें हैं, तमाम जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध होंगी।

कागज का इस्तेमाल बंद

डिजिटल इंडिया के अंतर्गत चल रही योजना में छात्रों के सभी सर्टिफिकेट ऑनलाइन अपलोड किए जाएंगे। उनका वेरीफिकेशन भी ऑनलाइन ही किया जाएगा। हालांकि इस वर्ष कागजातों के सत्यापन ऑफलाइन मैनुअल करने का निर्णय लिया गया है। निकट भविष्य में केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से डिजिटाइजेशन योजना के अंतर्गत दाखिला लेने वाले हर छात्र से संबंधित पूरी जानकारी ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करने की योजना है। इसमें स्थानांतरित होने वाले स्टूडेंट्स को कोई भी दस्तावेज साथ लाने की जरूरत नहीं होगी। उन्हें बस स्कूल पहुंचना होगा, जहां पलक झपकते ही उनका पूरा विवरण ऑनलाइन उपलब्ध होगा।

Posted By: Inextlive