- स्टूडेंट्स के लिए यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में कोटे की सुविधा

- अकॉर्डिग टू गवर्नमेंट रूल स्पो‌र्ट्स कोटा व अन्य कोटे की है व्यवस्था

Meerut: स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज और यूनिवर्सिटीज में कोटे की भी व्यवस्था है। कोटे की अधिक व्यवस्था सरकारी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में अधिक है। जहां अकॉर्डिग टू गवर्नमेंट रूल्स स्टूडेंट्स को कोटा दिया जाता है। सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में कुछ जगह कोटा होता है। वहीं जो कॉलेज सरकारी यूनिवर्सिटी से जुड़े हैं वहां भी कोटे की सुविधा उपलब्ध हैं।

ये हैं सरकारी कोटे

- ओबीसी के लिए ख्7 परसेंट, एससीएसटी ख्फ् परसेंट, विकलांग तीन परसेंट, दो परसेंट स्पो‌र्ट्स, दो परसेंट फ्रीडम फाइटर्स और एक परसेंट एक्स सर्विस मैन

शोभित यूनिवर्सिटी

शोभित यूनिवर्सिटी सरकारी यूनिवर्सिटी नहीं है, लेकिन यहां स्टूडेंट्स के लिए स्पो‌र्ट्स कोटा मिलता है। नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर खेलने वाले स्टूडेंट्स को यहां एक्स्ट्रा कोटा मिलता है। उसको एडमिशन के लिए यूनिवर्सिटी खुद आगे लाती है।

- यूनिवर्सिटी में मौजूद लगभग सभी कोर्सेज में स्पो‌र्ट्स कोटा मिलता है। साथ ही स्कॉलरशिप की खास व्यवस्था है।

- कोटा पाने के लिए स्टूडेंट्स को अपने सर्टिफिकेट दिखाने होंगे। जिसके अनुसार उसको कोटे और स्कॉलरशिप की सुविधा दी जाती है।

- लास्ट ईयर भी यूनिवर्सिटी में कई स्टूडेंट्स को स्पो‌र्ट्स कोटे के तहत एडमिशन मिला है।

- जाति आधारित कोटा यूनिवर्सिटी में नहीं है।

- अकॉर्डिग टू रूल्स कोटे के लिए स्टूडेंट्स को अप्लाई करना होता है।

हमारी यूनिवर्सिटी प्राइवेट है। अगर कोई स्टूडेंट्स नेशनल या इंटरनेशनल लेवल पर खेला हो तो उसके लिए एडमिशन में खासी सुविधा है। जो कोटा सरकारी यूनिवर्सिटीज में होता है वह यहां उपलब्ध नहीं है, क्योंकि जो स्टूडेंट्स से पैसा आता है उससे ही यूनिवर्सिटी चलती है।

- जय आनंद, रजिस्ट्रार, शोभित यूनिवर्सिटी

सीसीएस यूनिवर्सिटी

सीसीएस यूनिवर्सिटी के अंडर नौ जिलों में म्78 कॉलेज आते हैं। इनमें म्भ् सरकारी और एडेड कॉलेज हैं। बाकी कॉलेज सेल्फ फाइनेंस हैं। यूनिवर्सिटी में अकॉर्डिग टू गवर्नमेंट रूल्स सभी कोटे उपलब्ध हैं। सरकारी कॉलेजों में भी यही कोटा मौजूद हैं। स्पो‌र्ट्स कोटा, एससी, एसटी, ओबीसी और जनरल के हिसाब से कोटा मिलता है।

- यूनिवर्सिटी कैंपस में एडमिशन के लिए सभी कोर्सेज में कोटा उपलब्ध है।

- स्पो‌र्ट्स कोटा, जाति आधारित कोटा, विकलांग कोटा सभी की व्यवस्था है।

- स्पो‌र्ट्स कोटा भी यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध कॉलेजों में मौजूद हैं।

- सीसीएस यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी सरकारी और एडेड कॉलेजों में सेम कोटा उपलब्ध है।

- यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध सरकारी कॉलेजों में ओबीसी के लिए ख्7 परसेंट, एससीएसटी ख्फ् परसेंट, विकलांग तीन परसेंट, दो परसेंट स्पो‌र्ट्स, दो परसेंट फ्रीडम और एक परसेंट एक्स सर्विस मेन कोटा उपलब्ध है।

हमारे यहां यूनिवर्सिटी और संबद्ध सरकारी कॉलेजों में केवल कोटा उपलब्ध है। वो भी यूजी लेवल पर। इसके अलावा सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में कोई कोटा नहीं अपनाया जाता और ना ही हम उनको इसके लिए प्रेशर करते हैं।

- प्रोफेसर वाई विमला, एडमिशन कोर्डिनेटर, डीएसडब्लयू सीसीएस यूनिवर्सिटी

वेंकटेश्वरा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के अंडर आने वाली श्री वेंकटेश्वरा यूनिवर्सिटी में भी सभी कोटा उपलब्ध हैं। यूनिवर्सिटी में गवर्नमेंट रूल्स के अकॉर्डिग सभी कोटे स्टूडेंट्स को मिलते हैं। स्पो‌र्ट्स कोटा, एससी, एसटी, ओबीसी और जनरल के हिसाब से कोटा मिलता है।

- यूनिवर्सिटी कैंपस में एडमिशन के लिए सभी कोर्सेज में कोटा उपलब्ध है।

- स्पो‌र्ट्स कोटा, जाति आधारित कोटा, विकलांग कोटा सभी की व्यवस्था है।

- स्पोर्ट कोटा भी यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध कॉलेजों में मौजूद है।

- यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध सरकारी कॉलेजों में ओबीसी के लिए ख्7 परसेंट, एससीएसटी ख्फ् परसेंट, विकलांग तीन परसेंट, दो परसेंट स्पो‌र्ट्स, दो परसेंट फ्रीडम फाइटर और एक परसेंट एक्स सर्विस मैन कोटा उपलब्ध है। यानि भ्0 परसेंट जनरल बाकी अदर कोटा दिया जाता है।

हमारे यहां यूनिवर्सिटी और संबद्ध कॉलेजों में कोटा रूल्स के अकॉर्डिग दिया जाता है।

- मिस्टर जौहरी, डिप्टी मार्केटिंग डायरेक्टर, श्री वेंकटेश्वरा यूनिवर्सिटी

Posted By: Inextlive