नए सत्र में दाखिले से पहले इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश समिति के निदेशक ने कोर्सो में दाखिले के लिए चेयरमैन की नियुक्ति की

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद विश्वविद्यालय में नए शैक्षिक सत्र में स्नातक व एलएलबी कोर्स सहित अन्य प्रवेश परीक्षाओं के जरिए दाखिले की प्रक्रिया का आगाज 20 जून के बाद हो जाएगा. दाखिला शुरू होने से पहले प्रवेश समिति के निदेशक प्रो. मनमोहन कृष्ण ने अगल-अलग कोर्सो में दाखिले की मानिटरिंग करने के लिए चेयरमैन की घोषणा कर दी है. खासतौर से स्नातक वर्ग में बीए और बीएससी प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए चेयरमैन के साथ ही असिस्टेंट चेयरमैन भी बनाया गया है.

कोर्स और उसके चेयरमैन

बीए- चेयरमैन प्रो. धनंजय यादव और को चेयरपर्सन प्रो. किरण सिंह

बीएससी- चेयरमैन प्रो. राजीव सिंह और को चेयरपर्सन डॉ. पीएस पुंडीर

बीकॉम- चेयरमैन डॉ. आरके सिंह

बीएएलएलबी- चेयरमैन डॉ. हरिबंश सिंह

बीएससी होम साइंस- चेयरमैन डॉ. नीतू मिश्रा

एलएलबी त्रिवर्षीय- चेयरमैन डॉ. अंशुमान सिंह

महत्वपूर्ण तथ्य

-बीए, बीएससी, बीकॉम व एलएलबी प्रथम वर्ष में दाखिले के लिए संबंधित चेयरमैन द्वारा कटऑफ व काउंसलिंग की तारीख घोषित की जाएगी.

-परास्नातक प्रवेश परीक्षा यानि पीजीएटी के अन्तर्गत विभागाध्यक्षों की अगुवाई में कट ऑफ और काउंसलिंग की तारीख पर अलग-अलग विषयों में दाखिला पूरा किया जाएगा.

इसी तरह संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा के अन्तर्गत विभागों में कटऑफ व काउंसलिंग की तारीख घोषित की जाएगी.

11 जून को तय होगी रूपरेखा

विश्वविद्यालय के विभिन्न कोर्सो के लिए हुई प्रवेश परीक्षाओं के अन्तर्गत सबसे पहले पांच वर्षीय इन्टीग्रेटेड कोर्स बीए एलएलबी की प्रवेश परीक्षा का परिणाम 12 जून को घोषित किया जाएगा. प्रवेश समिति से जुड़े डॉ. अविनाश श्रीवास्तव की मानें तो विभिन्न कोर्सो में दाखिले की पूरी रूपरेखा तय करने के लिए 11 जून को प्रवेश भवन पर कार्यक्रम जारी किया जाएगा. सबसे पहले बीएएलएलबी कोर्स में दाखिला किया जाएगा.

नए शैक्षिक सत्र में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं का दौर समाप्त हो चुका है. अब परिणाम निकालने की बारी है. दो-तीन में बैठक करके दाखिले का विस्तृत कार्यक्रम तय कर लिया जाएगा.

प्रो. मनमोहन कृष्णा,

निदेशक प्रवेश समिति

Posted By: Vijay Pandey