अडल्ट कंटेन्ट नो मोर 4 स्कूल चले किडी की ओर

2019-10-22T05:45:32Z

-एसआर, विद्या भवन, पद्मावती, सेक्रेड हा‌र्ट्स और जीआरएम ने गूगल की जगह किडी किया होम पेज

-बच्चों को पढ़ाई पर फोकस करने और अडल्ट कंटेन्ट से दूर रखने को लेकर उठाया कदम

बरेली : स्कूलों में दिए जाने वाले प्रोजेक्ट को लेकर अक्सर बच्चे गूगल पर सर्च कर जरूरी इंफॉर्मेशन कलेक्ट करते थे, लेकिन कई बार इसमें अडल्ट ऐड और कंटेन्ट दिखता था। जिससे बच्चों की पढ़ाई डिस्टर्ब होती थी। इन्हीं सब बातों को देखते हुए शहर के पांच सीबीएसई स्कूलों ने एक पहल की है। उन्होंने सभी कंप्यूटर में होम पेज गूगल की जगह किडी कर दिया है। जिससे वे अब सिर्फ अपने प्रोजेक्ट से रिलेटेड इंफॉर्मेशन ही देख पाएंगे। वहीं बच्चों के पेरेंट्स से भी मोबाइल पर किडी होम करने के लिए अवेयर कर रहे हैं। जिससे बच्चे पूरी तरह से पढ़ाई पर फोकस्ड रहे।

एसआर स्कूल ने की पहल

किडी डॉट को सर्च इंजन को शहर के स्कूलों में प्रमोट किया जा रहा है। सबसे पहले एसआर इंटरनेशनल स्कूल ने इसका प्रयोग कर नई पहल शुरु की है। स्कूल मैनेजमेंट बच्चों के पेरेंट्स को मैसेज भेजकर किडी डॉट को सर्च इंजन यूज करने को अवेयर कर रहे हैं।

इन्होंने भी किया लागू

एसआर को देखते हुए विद्या भवन, पद्मावती, सेक्रेट हार्ट्ट और जीआरएम स्कूल ने भी इसे लागू कर दिया है। एसआर इंटरनेशनल स्कूल की मैनेजिंग डायरेक्टर रूमा गोयल ने बताया कि किडी डॉट को सर्च इंजन पर अडल्ट कंटेन्ट नहीं है। पेरेंट्स अपने मोबाइल और लैपटॉप में बाई डिफाल्ट सेटिंग के रूप में इस सर्च इंजन को रख सकते हैं।

गूगल की तरह करता है वर्क

किडी डॉट को बच्चों के उद्देश्य से एक बेहतर सर्च इंजन है। इस सर्च इंजन पर गूगल की तरह ही सारा स्टडी मटीरियल मिलता है। क्योंकि ये गूगल का ही पार्ट है, लेकिन इसके खास बात यह है कि इसमें अडल्ट कंटेन्ट सर्च नहीं होता है। साथ ही कोई अडल्ट ऐड भी नहीं शो होता है।

यह है खासियत

। किडी फ्रेंडली सर्च इंजन है।

2. किड्स ओरियंटेड रिजल्ट है।

3. बच्चों के लिए सिंपल लैंग्वेज

4. एडल्स कंटेंट फ्री।

5. गूगल फिल्टर के जरिए कटेंट चेकिंग।

वर्जन

किडी डॉट को नाम से सर्च इंजन बनाया है। इसकी हेल्प से बच्चे अपना प्रोजेक्ट वर्क पूरा कर सकते हैं। साथ ही इसमें किसी तरह का अडल्ट कंटेन्ट शो नहीं होगा। जिससे बच्चे स्टडी पर फोकस करेंगे।

-आरके शर्मा, आरएस इंटरनेशनल डायरेक्टर

राइट कटेंट सर्च करने में बच्चों को परेशानी नहीं होती है। किडी डॉट को बहुत ही अच्छा सर्च इंजन है।

रजनीश, जीआरएम स्कूल प्रवक्ता

किडी डॉट को सर्च इंजन पर बच्चों की मॉनिटरिंग नहीं करनी पड़ती है। स्टडी रिलेटेड कम्पलीट इंफॉर्मेशन मिलती है।

दीपिका, पेरेंट्स

स्टडी प्वॉइंट के लिए किडी सर्च इंजन गूगल से भी अच्छा है। क्योंकि इसमें सिर्फ पढ़ाई से जुड़ी जानकारी मिलती है।

शिवानी, पेरेंट्स

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.