-दीपावली के मौके पर फायदा उठाने के लिए मिलावटखोर हुए एक्टिव-मिठाइयों को तैयार करने की सामग्री में हो रही जबरदस्त मिलावट-शहर में बिक रहे मिलावटी दूध और खोवा सेहत के लिए हैं खतरनाक

Varanasi

दीपावली बस कुछ ही दिनों बाद है। इसकी तैयारी जोरदार तरीके से चल रही है। साफ-सफाई, घर को सजाने के लिए लाइट्स, झालरों का इंतजाम हो रहा है। इसके साथ ही अपनों को उपहार देने के लिए मिठाइयों का भी इंतजाम हो रहा है। वहीं त्योहार पर मिलावटखोर भी एक्टिव हो गए हैं। चूंकि सबसे ज्यादा मिठाइयों की बिक्री होनी है तो उसे तैयार करने के लिए जरूरी सामग्री में जबरदस्त मिलावट हो रही है। जो लोगों के सेहत के लिए भी खतरनाक हैं।

 

काली कमाई पर जोर

 

दीपावली के नजदीक आते ही मिठाई बनाने के लिए जरूरी सामग्री खोवा, दूध आदि की डिमांड बढ़ गयी है। सप्लाई के मुताबिक डिमांड बढ़ने से रेट भी बढ़ रहा है। इस मौके का फायदा उठाने के लिए मिलावट करने वाले एक्टिव हो गये हैं। इस वक्त सबसे ज्यादा मिलावट खोवा व दूध में हो रहा है। इससे उनकी जेब खूब भर रही है। लेकिन मिलावटी मिठाइयां खाने वालों को सेहत खराब हो सकती है।

 

इनका कर रहे मिलावट

 

-खोवा में यूरिया व स्टार्च की मिलावट भी जोरों पर हो रही है

-खोवा की मात्रा बढ़ाने के लिए वनस्पति तेल भी मिलाया जा रहा है

-दूध में यूरिया और डिटर्जेट की भी हो रही है मिलावट

 

 

जांच में चल जाएगा पता

आप घर पर ही मिलावटी खोवा की जांच कर सकते हैं। छोटी-छोटी विधि से जांच करके पता किया जा सकता है कि खोवा में क्या मिला है। इससे आप मिलावटी सामान खाने से बच जाएंगे।

 

 

ऐसे करें जांच

-एक टेस्ट ट्यूब में खोवा और पानी को मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाने के बाद इसमें आयोडीन डालें। इसके बाद यदि मिश्रण का रंग नीला हो जाता है तो तय है कि इसमें स्टार्च मिला है।

-खोवा और पानी को मिलाने के बाद लिक्विड में सोयाबीन का पाउडर डालें और पांच मिनट तक हिलाएं। इसके बाद इसमें लिटमस पेपर डालें। यदि इस पेपर का रंग नीला हो जाए तो समझ लीजिए कि इसमें क्00 फीसदी यूरिया मिला है।

-टेस्ट ट्यूब में खोवा को पानी में मिलाने के बाद उसमें हाइड्रोक्लोरिक एसिड डालें। यदि लिक्विड का रंग लाल हो जाए तो तो वनस्पति तेल की मिलावट पुष्ट होती है।

 

सेहत के लिए खतरनाक

 

मिलावटी खोवा आदि से तैयार मिठाइयां सेहत के लिए खतरनाक हैं। इनका सेवन करने से डाइजेशन सिस्टम पर असर पड़ता है। उल्टी-दस्त की शिकायत भी हो सकती है। मिलावटी सामान लीवर पर भी असर डालता है।

डॉ। एनके सिंह, जनरल फिजिशियन

 

 

 

मिलावटी खाद्य पदार्थ बेचने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई हो रही है। पब्लिक की सेहत से खिलवाड़ करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

योगेश्वर राम मिश्र, डीएम

Posted By: Inextlive