खाद्य सुरक्षा विभाग त्योहारी सीजन में 10 बिन्दुओं रख रहा नजर

खाद्य सुरक्षा विभाग ने मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थो पर नजर रखने के लिए बनाई रणनीति

- आने वाले विवाह सीजन में पनीर की सप्लाई पर भी होगी नजर

DEHRADUN : आने वाले त्योहारी सीजन और उसके बाद शादियों के सीजन में खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता पर नजर रखने के लिए जिला खाद्य सुरक्षा विभाग ने रणनीति तैयार कर ली है। विभाग का मानना है कि दीपावली के दौरान मिठाइयों में बड़े पैमाने पर मिलावट की आशंका रहती है। जबकि दीपावली के बाद शुरू होने वाले विवाह के सीजन में खाद्य पदार्थो खासकर पनीन में मिलावट की संभावना बनी रहती है। इस तरह की मिलावट को रोकने के लिए विभाग ने क्0 सूत्रीय रणनीति बनाई है।

होगी कार्रवाई

विभाग के अधिकारी और कर्मचारी उन स्थानों का निरीक्षण करेंगे, जहां मिठाइयां या अन्य खाद्य पदार्थ बनाये जाते हैं। इस निरीक्षण से वहां अस्वस्थकर परिस्थितियां पाये जाने पर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। मिठाई व अन्य खाद्य पदार्थ बनाने वालाें में बनाने के स्थान को साफ-सुथरा रखने को कहा गया है।

बाहर से आने वाले पदार्थो की चेकिंग

विभाग ने तय किया है दूसरे जिलों और पड़ोसी यूपी से आने वाले दूध, पनीर और खोया की एंट्री प्वाइंट पर चेकिंग की जाएगी और किसी भी तरह का संदेह होने पर सैंपल भरकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

एक्सपायरी डेट

खाद्य पदार्थो की एक्सपायरी डेट की जांच पर भी फोकस करने का निर्णय लिया गया है। विभाग के अधिकारियों का मानना है कि कई बार दुकानदार एक्सपायरी डेट का सामान बेचते हुए पाये जाते हैं। ऐसा आमतौर पर गली-मोहल्लों की दुकानों में होता है। इस पर खास तौर पर नजर रहेगी।

शिकायत पर कार्रवाई

त्योहारी सीजन में विभाग को मिलने वाली शिकायतों पर त्वरित गति से कार्रवाई करने का निर्णय लिया गया है। अधिकारियों का मानना है कि कई बार शिकायतों पर कार्रवाई करने में देरी अथवा लापरवाही किये जाने की बात सामने आई है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

इंग्रीडेंट्स की गुणवत्ता

खाद्य पदार्थो में मिलाई जाने वाली सामग्री की गुणवत्ता पर भी विभाग का ध्यान रहेगा। खाद्य पदार्थो में मिलाये जाने वाले रंग गुणवत्तापूर्ण हों इस पर भी ध्यान दिया जाएगा। आमतौर पर मिठाइयों आदि में सिंथेटिक रंग मिलाये जाने की शिकायत रहती है।

व्यक्तिगत सफाई

मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थ बनाने और बेचने वाले लोगों की व्यक्तिगत सफाई पर भी विभाग ध्यान रखेगा। खाद्य पदार्थ बनाने से पहले नहाने और साफ कपड़े पहनना जरूरी होगा। ऐसा न होने पर कार्रवाई की जाएगी।

फ‌र्स्ट इन फ‌र्स्ट आउट

विभाग इस बात ध्यान रखेगा कि बाहर से आने वाले कच्चे माल का जल्द से जल्द इस्तेमाल हो और उसे बेच दिया जाए। अधिक समय तक कच्चा माल इस्तेमाल न किये जाने पर कार्रवाई की जा सकती है।

त्योहारी सीजन में मिलावट की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। खासतौर में मिठाई के मामलों में। लोगों को चाहिए कि वे साफ-सुथरी दुकानों से ही मिठाई लें और मिठाई खरीदने पर बिल जरूर लें।

-गणेश कंडवाल, जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी

Posted By: Inextlive