RANCHI: नया साल 2020 राजधानी में रहने वाले लोगों के लिए इंटरटेनमेंट की बड़ी सौगात लेकर आया है। शहर के बीचोबीच लाइटिंग और साउंड शो, लेजर शो, एडवेंचरस स्पो‌र्ट्स, बच्चों के खेलने के लिए खूबसूरत पार्क मिलने वाला है। कांके रोड स्थित कांके डैम पार्क को एम्यूजमेंट पार्क बनाने के लिए झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन(जेटीडीसी) ने शहर के प्रतिष्ठित हॉस्पिटैलिटी ग्रुप कैपिटल हिल और कावेरी की कंपनी कावेरी दिव्या होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ एमओयू किया है। पर्यटन विभाग द्वारा 25 सालों के लीज पर कांके डैम को संचालन, मेंटेनेंस व देखरेख के लिए दिया गया है।

पीपीपी मोड पर चलेगा

झारखंड टूरिज्म डेवलपमेंट कॉरपोरेशन द्वारा कावेरी दिव्या होटल्स प्राइवेट लिमिटेड को कांके डैम पार्क का संचालन करने के लिए एमओयू पूरा कर लिया गया है। यह पूरी तरह से पीपीपी मोड पर चलेगा। इसके लिए कावेरी ग्रुप की ओर से पार्क का रिनोवेशन किया जाएगा। इस पर आने वाला सारा खर्च कंपनी की ओर से किया जाएगा। एमओयू के अनुसार यहां से होने वाली इनकम में से कुछ हिस्सा सालाना जेटीडीसी को दिया जाएगा।

6 एकड़ में है पूरा पार्क

कांके रोड स्थित कांके डैम पार्क पर्यटन विभाग के अंदर संचालित जेटीडीसी की प्रॉपर्टी है। यह 6 एकड़ एरिया में फैला हुआ है। यहां पर पहले से ही पर्यटन विभाग द्वारा कई तरह का इंफ्रास्ट्रक्चर बनाकर रखा गया है। लेकिन अब जिस नई कंपनी को इसे संचालन के लिए दिया गया है, उस कंपनी को यह अधिकार दिया गया है कि वह अपने तरीके से वहां लाइटिंग, लेजर शो, फू ड कोर्ट, रेस्टोरेंट, चिल्ड्रेन पार्क और एडवेंचरस स्पो‌र्ट्स के लिए नए तरीके से रिनोवेशन कर सकती है।

1 साल में हो जाएगा तैयार

कावेरी दिव्या होटल्स प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर करणवीर भाटिया ने बताया कि जेटीडीसी की ओर से कांके डैम पार्क का संचालन करने का जिम्मा मिला है। सरकार के साथ एग्रीमेंट भी हो गया है। अब इस पार्क को सलीके से सजाने और संवारने का काम शुरू होगा। इसके लिए देश के प्रतिष्ठित फ ार्म से इसकी डीपीआर यानी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनवाई जाएगी, जो पर्यटक या शहर के लोग इस पार्क में घूमने आएंगे उनके इंटरटेनमेंट की पूरी व्यवस्था की जाएगी। अभी डीपीआर बनाने का काम शुरू होगा, उसके बाद वहां रिनोवेशन का काम किया जाएगा। इसे पूरा करने में एक साल लग जाएगा। एक साल के अंदर इस पार्क को शहर का सबसे खूबसूरत पार्क बना दिया जाएगा, ताकि यहां घूमने आने वाले लोगों को अलग तरह का अनुभव मिले। यहां खासकर छोटे बच्चों के इंटरटेनमेंट के लिए कई तरह की नई चीजें लाई जाएंगी जो अब तक शहर में उपलब्ध नहीं है।

Posted By: Inextlive