- यूनिवर्सिटी में मानक को लेकर तैयार कमेटी कर रही मंथन

LUCKNOW:

लखनऊ यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश परीक्षा करने की राह अब साफ हो गयी है। यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से पीएचडी कराने के लिए सभी औपचारिकताएं लगभग पूरी हो चुकी हैं। यूनिवर्सिटी प्रशासन के अनुसार पीएचडी दाखिले के लिए विज्ञापन 16 दिसंबर को जारी होने की संभावना है।

अभी हो रहा मंथन

यूनिवर्सिटी में अभी पीएचडी के मानकों पर अभ्यर्थी की कसौटी परखने के लिए मंथन चल रहा है। यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश के तहत 70 अंकों की लिखित और 30 अंकों का साक्षात्कार होगा। साक्षात्कार के लिए अंकों के निर्धारण के लिए कला, वाणिज्य, विज्ञान विभाग के एचओडी के अलावा एक्यूएसी के निदेशक प्रो। राजीव मनोहर और प्रवेश समन्वयक प्रो। अनिल मिश्रा की समिति करेगी।

एक सप्ताह का इंतजार

यूनिवर्सिटी प्रशासन की ओर से जारी किए गए एडमिशन के प्रारूप को लेकर तिथि निर्धारण अभी प्रक्रिया में है। इस पर गठित समिति मंथन कर रही है। यूनिवर्सिटी में पीएचडी प्रवेश को लेकर स्टू्रडेंट्स काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। अभी उन्हें एक हफ्ते अभी और इंतजार करना होगा। इसी के बाद से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने की संभावना है। यूनिवर्सिटी प्रवक्ता प्रोण् दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि यूनिवर्सिटी पीएचडी प्रवेश को लेकर गंभीर है। वीसी की अध्यक्षता में कमेटी गठित हो गयी है। वह मानकों से लेकर फार्म के आवेदन की अवधि का निर्धारण कर रही है। शेष सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गयी है। लगभग 40 विषयों में 492 सीटों पर प्रवेश किया जाना तय किया गया है।

Posted By: Inextlive