RANCHI : हवाई जहाज उड़ाने की चाहत रखने वाले बच्चों के लिए गुड न्यूज है। जल्द ही उनकी यह इच्छा पूरी होगी। झारखंड सरकार का नागरिक उड्डयन विभाग एयरो मॉडलिंग कोर्स शुरू करने जा रही है। रांची एयरपोर्ट स्थित स्टेट हैंगर में यह कोर्स चलाया जाएगा। इस कोर्स के लिए 15 साल से ज्यादा उम्र के बच्चे आवेदन कर सकते हैं। नागर विमानन विभाग कैप्टन सुरेंद्र सिन्हा ने बताया कि बच्चे एयरो मॉडलिंग के जरिए रिमोट कंट्रोल और ट्रांसमीटर के जरिए छोटे हवाई जहाज उड़ाने का मजा ले सकते हैं।

जानने-सीखने का है मौका

कैप्टन सुरेंद्र सिन्हा ने बताया कि एयरो मॉडलिंग कोर्स बेसिकली बच्चों के लिए है। इसमें बच्चों को टॉय प्लेन उड़ाने का मौका मिलता है। इस तरह की एक्टिविटीज में शामिल होने से बच्चों का एयर विंग के प्रति रूझान बढ़ता है। एयरपोर्ट और स्टेट हैंगर में आकर बच्चों को हवाई जहाज को करीब से देखने, जानने व सीखने का मौका मिलता है। इस दौरान बच्चों को एक्सप‌र्ट्स प्लेन के उड़ान से संबंधित जानकारी देते हैं।

यह है एलिजिबिलिटी

रांची एयरपोर्ट के स्टेट हैंगर में चलने वाले एयरो मॉडलिंग कोर्स के लिए वैसे बच्चे आवेदन कर सकते हैं, जिनकी उम्र 15 साल से ज्यादा है। इसके लिए बच्चे का छठी पास होना जरूरी है। यह दस महीने का कोर्स है, जिसमें चार महीने का प्रैक्टिकल कोर्स शामिल है। इसके लिए हर महीने 450 रुपए की फीस निर्धारित है। शुरू में बच्चों को ं कैटापुल ग्लाइडर, टो लाइन ग्लाइडर और फ्री फ्लाइट ग्लाइडर उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी,जबकि एडवांस कोर्स मे आरसी पावर ग्लाइडर, आरसी एयरोबेटिक उड़ान की ट्रेनिंग मिलेगी।

क्या है एयरो मॉडलिंग

एयरो मॉडलिंग कोर्स के तहत छोटे और खासकर हाथ से बने प्लेन (टॉय प्लेन) को हवा में गैस, बैट्री और एयरोक्राप्ट फ्यूल के जरिए 200 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाती है। इसे रिमोट और ट्रांसमीटर के जरिए कंट्रोल किया जाता है। यह प्लेन उड़ान भरने के बाद करीब 10 से लेकर 15 मिनट तक हवा में कलाबाजी करता है। इसे एक किलोमीटर के दायरे में उड़ाया जाता है। इसे उड़ाना व देखना काफी रोमांच पैदा करता है।

Posted By: Inextlive