--आई स्पेशल--

14 माह का है एयर मॉडलिंग कोर्स, जून से होगी शुरुआत

क्लास 6 से लेकर 10वीं तक के बच्चों के लिए मौका

RANCHI(12 May): अब बच्चे भी जानेंगे कि कैसे हवाई जहाज उड़ता है। हवाई जहाज के उड़ने से लेकर लैंड करने समेत जहाज से जुड़ी तमाम टेक्निकल जानकारियों के लिए नगर विमानन विभाग क्ब् महीने का कोर्स शुरू कर रहा है। ख्0क्7-क्8 बैच की शुरुआत अगले महीने जून से होने वाली है। झारखंड गवर्नमेंट सिविल एविएशन डिपार्टमेंट एयरपोर्ट के पास स्थित स्टेट हैंगर में एयरो मॉडलिंग कोर्स शुरू करने वाला है। यहां एयरो मॉडलिंग के तहत रिमोट कंट्रोल और ट्रांसमीटर के जरिए छोटे हवाई जहाज उड़ाने का मजा ले सकते हैं।

क्या है एयरो मॉडलिंग

एयरो मॉडलिंग एक हॉबी है। इसमें छोटे और खासकर हाथ से बने प्लेन जिसे टॉय प्लेन भी कहते हैं को हवा में गैस, बैट्री और एयरोक्राफ्ट फ्यूल से ख्00 किलोमीटर की रफ्तार से उड़ा सकते हैं। इसे रिमोट कंट्रोल और ट्रांसमीटर के जरिए कंट्रोल किया जाता है। यह प्लेन एक बार उड़ान भरने के बाद करीब क्0 से क्भ् मिनट तक हवा में कलाबाजी करता है। इसको एक किलोमीटर के रेडियस में भी उड़ाया जाता है। यह बहुत ही रोमांचक होता है।

स्टूडेंट्स को मिलेगा फ ायदा

इस कोर्स में क्भ् साल के बच्चों का एडमिशन होगा, जो क्लास सिक्सथ में पढ़ते हैं। इसमें सबसे ज्यादा फ ायदा बच्चों को होगा। बच्चे टॉय प्लेन को हवा में उड़ाते हैं, जो बड़े प्लेन की तरह स्टेट हैंगर में होता है। इससे बच्चों का एयर विंग में इंट्रेस्ट बढ़ता है। बच्चे इसी बहाने एयरपोर्ट और स्टेट हैंगर आते हैं, वो प्लेन को करीब से देखते और जानते हैं। इससे उनका इंट्रेस्ट इस फ ल्ड में बढ़ता है।

क्या है कोर्स स्ट्रक्चर

स्टेट हैंगर में शुरू होने जा रहे एयरो मॉडलिंग के लिए स्टूडेंट्स एडमिशन करा सकते हैं। इसका बेसिक कोर्स क्0 महीने का है। फ स क्00 रुपए महीना है। इसमें शुरुआत में कैटापुल ग्लाइडर, टो लाइन ग्लाइडर और फ्री फ्लाइट ग्लाइडर उड़ाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।

एडवांस कोर्स

एयर मॉडलिंग का एडवांस कोर्स चार महीने का होगा। इसमें ख्भ्0 रुपए महीना फीस लगेगी। इसमें आरसी पावर ग्लाइडर, आरसी एयरोबेटिक उड़ान की ट्रेि1नंग मिलेगी।

हॉबी मेंबर

इसके साथ ही क्00 रुपए महीने की फ स देकर एयरो मॉडलिंग का हॉबी मेंबर भी बना जा सकता है।

Posted By: Inextlive