RANCHI : अब हवाई सफर के लिए टिकटें डाकघरों में भी मिलेंगी। झारखंड डाक सर्किल ने एयरलाइंस कंपनियों से हाथ मिलाया है। दिसंबर तक सभी तरह की हवाई सफर के लिए टिकटें डाकघरों में मिलने की उम्मीद है। पोस्टमास्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि डाकघरों में पहले से ही रेल टिकट अवेलेबल है। जीपीओ का रेलवे टिकट काउंटर से 200 से अधिक टिकटों की बिक्री होती है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए डाक विभाग ने यह कदम उठाया है।

पोस्ट ऑफिस में बनेगा पैन कार्ड

नवंबर के अंतिम महीने तक डाकघरों में पैन कार्ड के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। पैन कार्ड के लिए डाकघर ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साथ बिजनेस साझेदारी की है।

आज से मिलेगा गंगा जल और गोल्ड बांड

हरिद्वार का गंगा जल अब डाकघरों में भी मिलेगा। झारखंड डाक सर्किल के 13 डाकघरों के लिए पैक्ड गंगा जल की लांचिंग गुरुवार को हुई। डाक महाध्यक्ष कार्यालय डोरंडा में लांचिंग करते हुए पोस्ट मास्टर जनरल अनिल कुमार ने कहा कि पवित्रतता को ध्यान में रखते हुए डाकघर ने तमाम लोगों को पैक्ड गंगा जल पहुंचा रहा है। 110 एमएल गंगाजल के लिए 10, 230 एमएल के लिए 18 रुपए और 350 एमएल के लिए 22 रुपए कीमत रखी गई है। रांची के डोरंडा और जीपीओ के पोस्ट शॉपी में गंगा जल मिल रहा है। लांचिंग के मौके पर वरिष्ठ डाक अधीक्षक केडी सिंह के साथ तमाम लोग मौजूद थे।

झारखंड के 13 प्रधान डाकघरों में नेशनल गोल्ड बांड शुक्रवार से मिलेगा। गोल्ड बांड के लिए 20 नवंबर तक आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। गोल्ड बांड पर लोन की भी सुविधा उपलब्ध है। इसकी खरीदारी के लिए उपभोक्ताओं को पहचान के तौर पर वोटर आई कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी। उपभोक्ता कम से कम 2 ग्राम और अधिक से अधिक 500 ग्राम मूल्य के गोल्ड बांड खरीद सकते हैं। निवेशक कैश, चेक या ड्रॉफ्ट के जरिए बांड खरीद सकते हैं। इस पर 2.75 प्रतिशत की दर से फिक्स्ड ब्याज मिलेगा। रिवर्ज बैंक में सावरेन गोल्ड बांड के लिए 2684 रुपए प्रति ग्राम की दर से कीमत तय की गई है।

Posted By: Inextlive