JAMSHEDPUR: राइट टू एजुकेशन (आरटीई) के तहत मान्यता के लिए ईस्ट सिंहभूम जिले के ख्म्म् स्कूलों ने आवेदन दिया है। ईस्ट सिंहभूम में कुल ब्म्म् गैर सरकारी विद्यालय संचालित हैं। इनमें ख्00 स्कूलों ने आरटीई से मान्यता के लिए कोई आवेदन नहीं दिया है। मान्यता के लिएप्रपत्र एक को भरना था। प्रपत्र एक में स्कूल की जमीन, निबंधन, कमरों, शौचालय, खेल के मैदान के अलावा कई तरह की आधारभूत संरचनाओं व शैक्षणिक व्यवस्था का जिक्र करना था। जिले के ख्00 स्कूलों के पास इसमें खामियां हैं। यही वजह है कि ऐसे स्कूलों ने कोई प्रपत्र ही नहीं भरा। यानी इन स्कूलों की मान्यता पर अब तलवार लटक गई है।

कर रहे हैं जांच

जिन ख्म्म् स्कूलों ने मान्यता के लिए आवेदन दिए हैं उसमें से क्ब्ब् विद्यालयों की जांच क्षेत्र के कलस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) कर रहे हैं। वे मान्यता के लिए भरे गए प्रपत्र एक के आधार पर मौके की जांच कर रहे हैं। भौतिक सत्यापन कराने से कतराने वाले स्कूल मैनेजमेंट की शिकायत जिला शिक्षा विभाग से की गई है। जिन विद्यालयों ने फर्जी ढंग से प्रपत्र को भरा है उनकी भी जवाबदेही बढ़ गई है। उनकी भी मान्यता खत्म हो सकती है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधीक्षक बांके बिहारी सिंह ने कहा कि सरकार के निर्देश पर यह कार्य चल रहा है। इस कारण इस कार्य में स्कूल प्रबंधन सहयोग करें, अन्यथा उनपर कार्रवाई तय है।

सरकार के निर्देश पर स्कूलों के भौतिक सत्यापन का काम चल रहा है। इस काम में हर स्कूल मैनेजमेंट सहयोग करे। ऐसा नहीं करने पर उनके खिलाफ जरूरी कार्रवाई की जाएगी है।

-बांके बिहारी सिंह, डीएसई, ईस्ट सिंहभूम

Posted By: Inextlive