महंगी दवाओं के इलाज से परेशान होने की जरूरत नहीं. जल्द ही मरीजों को सस्ती ब्रांडेड दवाएं उपलब्ध होंगी.

फैक्ट फाइल

अमृत फार्मेसी योजना एसआरएन हॉस्पिटल में खुलने जा रहा है

60 फीसदी तक ब्रांडेड दवाओं पर मिलने वाली छूट

80 फीसदी तक जेनेरिक दवाओं पर मिलने वाली छूट

15 कुल स्टोर खुलेंगे प्रथम फेज में पूरे प्रदेश में

30 कुल स्टोर खुलेंगे दूसरे फेज में प्रदेश में

-प्रदेश में खुलने हैं डेढ़ दर्जन मेडिकल स्टोर

-चल रहा है फ‌र्स्ट फेज, ब्रांडेड दवाओं पर मिलेगी 60 फीसदी तक छूट

-जेनेरिक दवाएं भी मरीजों को मिलेंगी कम दामों पर

allahabad@inext.co.in
ALLAHABAD: महंगी दवाओं के इलाज से परेशान होने की जरूरत नहीं। जल्द ही मरीजों को सस्ती ब्रांडेड दवाएं उपलब्ध होंगी। जेनेरिक दवाएं भी बहुत कम दामों पर खरीदी जा सकेंगी। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच महत्वाकांक्षी योजना अमृत फार्मेसी के जरिए संभव होगा। शहर के एसआरएन हॉस्पिटल में मंडल की पहली फार्मेसी बनकर तैयार हो चुकी है। बस इसके उदघाटन का इंतजार है।

करा सकेंगे सस्ता इलाज
फिलहाल मरीजों को ब्रांडेड दवाएं एमआरपी पर मिलती हैं लेकिन अमृत फार्मेसी में यही दवाएं 60 फीसदी तक छूट पर उपलब्ध होंगी। इसमें लाइफ सेविंग ड्रग्स के साथ कैंसर, हार्ट, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, किडनी व लीवर की दवाएं शामिल होंगी। दवाएं नामी-गिरामी कंपनियों की होंगी। बताया जा रहा है कि विभिन्न बीमारियों के दवाओं की पूरी रेंज उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं डीपीसीओ के तहत आने वाली दवाओं पर भी नौ से दस फीसदी तक की छूट दी जाएगी।

जेनेरिक दवाओं में 80 फीसदी तक लाभ
इतना ही नहीं, फार्मेसी में जेनेरिक दवाओं की खरीद पर मरीजों को 70 से 80 फीसदी तक लाभ मिल सकेगा। जानकारी के मुताबिक प्रथम फेज के अंतर्गत प्रदेश में कुल 15 फार्मेसी खोली जानी हैं, वही सेकंड फेज में 30 फार्मेसी बनेंगी। इलाहाबाद प्रथम फेज में शामिल है। मरीजों की संख्या को देखते हुए एसआरएन हॉस्पिटल में इसे स्थापित किया जा रहा है। फार्मेसी पूरी तरह बनकर तैयार है। बताया जा रहा है कि चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन स्वयं इसका जल्द ही उदघाटन करेंगे।

मनमानी पर लगाम लगाने की तैयारी
यह भी बताया जा रहा है कि अमृत फार्मेसी में दवाओं की खरीद सीधे कंपनियों से की जाएगी। इसकी वजह से इन स्टोर्स पर दवाएं बाजार से सस्ती मिलेंगी। हालांकि, यह जिन शहरों में यह फार्मेसी संचालित हो रही है वहां पर डॉक्टरों द्वारा ऐसी दवाओं के लिखने की बात सामने आ रही है जो इन स्टोर पर उपलब्ध नही है। ऐसे में सरकार उन सभी दवाओं को भी जल्द इन फार्मेसी में रखवाने की योजना बना रही है। इससे डॉक्टरों की मनमानी पर लगाम लग सकती है।

फार्मेसी बनकर तैयार है। दवाएं भी मंगवा ली गई हैं। जैसे ही उद्घाटन होगा, इसे मरीजों की सेवा में लगा दिया जाएगा। जल्द ही मरीजों को सस्ती दवाएं उपलब्ध होंगी।

-प्रो। एसपी सिंह, प्रिंसिपल, एमएलएन मेडिकल कॉलेज

Posted By: Inextlive