अफगानिस्तान ने अपने दूसरे टेस्ट में दर्ज की जीत भारत को 25 मैचों का करना पड़ा था इंतजार

2019-03-19T10:21:42Z

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम ने आयरलैंड के खिलाफ टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया। अफगान टीम को अपना पहला टेस्ट जीतने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा। आइए जानें दुनिया की अन्य टीमों को कितना वक्त लगा था।

कानपुर। अफगानिस्तान बनाम आयरलैंड के बीच देहरादून में खेला गया एकमात्र टेस्ट अफगान टीम ने सात विकेट से जीत लिया। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की यह पहली टेस्ट जीत है। अफगानिस्तान ने पिछले साल भारत के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। हालांकि पहले टेस्ट में अफगान को करारी हार मिली मगर अब आयरलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में जीत दर्ज कर अफगानियों ने इतिहास रच दिया। अफगानिस्तान को पहला टेस्ट जीतने के लिए सिर्फ दो टेस्ट खेलने पड़े। इसी के साथ अफगानिस्तान क्रिकेट टीम सबसे कम टेस्ट खेलकर पहली जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम बन गई।
संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर
क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, अफगानिस्तान ने दूसरे टेस्ट में ही पहली जीत दर्ज की है। अफगान टीम के अलावा ये कारनामा इंग्लैंड और पाकिस्तान ने किया था। इन दोनों टीमों ने भी पहला टेस्ट जीतने के लिए सिर्फ दो टेस्ट खेले थे। इस लिस्ट में पहला नाम ऑस्ट्रेलिया का है। कंगारुओं को डेब्यू टेस्ट में ही जीत मिली थी।
भारत को 25 मैचों का इंतजार करना पड़ा
भारतीय क्रिकेट टीम को पहला टेस्ट जीतने के लिए 25 मैचों का इंतजार करना पड़ा था। भारत ने पहला टेस्ट इंग्लैंड के खिलाफ 1932 में खेला था मगर टेस्ट में भारत को पहली जीत 1952 में मिली। इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले गए इस मैच में भारत ने पारी और आठ रन से जीत दर्ज की थी। भारत को टेस्ट में पहली जीत दिलाने वाले कप्तान विजय हजारे हैं।

टीमपहली जीत के लिए खेले मैचऑस्ट्रेलिया1इंग्लैंड2पाकिस्तान2अफगानिस्तान2वेस्टइंडीज6जिंबाब्वे11साउथ अफ्रीका12श्रीलंका14भारत25बांग्लादेश35न्यूजीलैंड45

आज ही पैदा हुआ था वो क्रिकेटर, जिसके नाम में हैं 46 लेटर
वो इकलौता भारतीय क्रिकेटर जिसने इंग्लैंड व भारत दोनों की तरफ से खेला टेस्ट


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.