-मजिस्ट्रेट के अलावा पैरा मिलिट्री फोर्सेस थी तैनात

-24 घंटे तक नहीं क्यों नहीं लगा शव का पता

मेरठ: मतगणना स्थल की सुरक्षा को लेकर आमतौर पर प्रत्याशियों और राजनैतिक दलों द्वारा जिला प्रशासन पर सवाल उठाए जाते हैं। आरोप-प्रत्यारोप लगते रहते थे, किंतु मेरठ में जो हुआ उस पर प्रशासनिक अफसरों की बोलती बंद है। हाई सिक्योरिटी स्ट्रांग सेल में तब्दील मतगणना परिसर में मौत ने सुरक्षा दावों की पोल खोलकर रख दी है। प्रभारी जिलाधिकारी समेत पैरा मिलिट्री फोर्स के अफसर मौके पर पहुंचे किंतु कोई कुछ बोलने को राजी नहीं है।

सीसीटीवी से खुलेंगे राज

कताई मिल स्थित हॉल नंबर 4 और हॉल नंबर 2 में ईवीएम मशीनें रखी हैं तो यहीं स्ट्रांग रूम के शटर के पास सीसीटीवी कैमरों को लगाया गया है। लंगूरों के मालिक की मौत का राज भी सीसीटीवी फुटेज और पोस्टमार्टम रिपोर्ट से खुलने की संभावना पुलिस-प्रशासनिक अफसर जता रहे हैं। फोरेंसिक टीम ने मौके पर जाकर मृतक के ब्लड सैंपल लिए हैं, मृतक के नग्नावस्था में मिलने से कई सवाल सिर उठा रहे हैं जिन्हें फिलहाल अफसर पोस्टमार्टम रिपोर्ट का हवाला देकर टाल रहे हैं।

आयोग को दी जानकारी

काउंटिंग परिसर में हुई मौत की जानकारी जिला प्रशासन ने भारत निर्वाचन आयोग को दे दी गई है। प्रभारी जिलाधिकारी एवं सीडीओ विशाख जी ने आलाधिकारियों के साथ-साथ आयोग को प्रथम सूचना दे दी है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद घटनाक्रम की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। क्योंकि किशनलाल और उसके लंगूर जिला निर्वाचन अधिकारी बी। चंद्रकला द्वारा लिखित आर्डर पर तैनात किए थे तो ऐसे में मृतक के परिजनों को मुआवजा मिलने की स्थिति भी साफ हो रही है।

परिजनों ने जाम की सड़क

किशनलाल की मौत को हत्या बता रहे परिजनों ने जांच की मांग की है तो वहीं आक्रोशित परिजनों ने पोस्टमार्टम हाउस के बाहर सड़क जाम कर दी। रात्रि 11 बजे तक हंगामा कर रहे परिजनों को राजी करने का प्रयास पुलिस करती रही। एसपी सिटी आलोक प्रियदर्शी समेत बड़ी संख्या में पुलिसबल यहां तैनात रहा। स्पेशल टीम लगाकर मृतक का रात्रि में ही पोस्टमार्टम पुलिस ने कराया है। मौत के कारण आज स्पष्ट हो सकेंगे। पिता की मौत पर पुत्र और पुत्री का रो-रोकर बुरा हाल है।

---

कुछ भी कहना अभी ठीक नहीं होगा। पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का कारण पुष्ट हो सकेगा। प्रथम दृष्टया यह एक हादसा लग रहा है।

-विशाख जी., प्रभारी जिलाधिकारी एवं सीडीओ, मेरठ

---

मैं अभी ही यहां पहुंचा हूं, मैंने अभी पूरे परिसर का राउंड लिया है। फिलहाल इस मौत के बारे में कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही स्थिति साफ होगी।

-गोरख सिंह, डिप्टी कमांडेंट, सीआईएसएफ

---

परिजनों ने हत्या का आरोप लगाया है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर मुकदमा दर्ज किया जाएगा। हंगामा कर रहे लोगों को समझाया-बुझाया गया। कारण स्पष्ट नहीं हैं।

-आलोक प्रियदर्शी, एसपी सिटी

ये सुरक्षा बेमानी?

24 घंटे सीसीटीवी की निगरानी

12 राजपत्रित अफसर तैनात

2 अधिकारी रिजर्व में हैं

8 घंटे बारी-बारी से ड्यूटी

8 पैरामिलिट्री जवान अंदर

7 पुलिसकर्मी बाहर चौकी पर

Posted By: Inextlive