विराट कोहली के नाम पर वायरल हो रही है फर्जी पोस्‍ट

2019-06-20T20:01:43Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप में भारत के हाथों करारी हार झेलने के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेजी से वायरल हो रही थी। इस तस्वीर के मुताबिक पाकिस्तान के लोग कश्मीर के बदले विराट कोहली को देने की मांग कर रहे। आइए जानें क्या है इसकी सच्चाई

नई दिल्ली (जेएनएन) : इंटरनेट से लेकर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है। इसमें कुछ लोग एक हरे रंग का बैनर पकड़े हुए हैं। इसके ऊपर लिखा है कि हमें कश्मीर नहीं चाहिए। विराट कोहली दे दो हमें। विश्वास टीम की पड़ताल में यह बैनर फोटोशॉप्ड साबित हुआ। ओरिजनल बैनर कश्मीर का है।
क्या है वायरल पोस्ट में

कई सोशल मीडिया यूजर्स एक बैनर की तस्वीर को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि पाकिस्तान में लोग मांग कर रहे हैं : We Don’t Want Kashmir. Give Us Virat Kohli. इस फर्जी बैनर को जीवन सिंह नाम के एक फेसबुक यूजर ने भी 18 जून 2019 को अपलोड किया। इसे अब तक 600 से ज्यादा बार शेयर किया जा चुका है, जबकि 470 लोग इस पोस्ट पर कमेंट कर चुके हैं। यह फर्जी बैनर फेसबुक के अलावा दूसरे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी वायरल हो रहा है।
पड़ताल
वायरल हो रही तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल सर्च का सहारा लिया। वायरल पोस्ट को जब हमने गूगल रिवर्स इमेज में अपलोड करके सर्च किया तो यह फर्जी तस्वीर हमें गूगल पर कई पेजों पर दिखीं। हर पेज को स्कैन करने के बाद हमें ओरिजनल तस्वीर इंडिया टुडे की वेबसाइट पर मिली। 8 अगस्त 2016 को अपलोड किए गए एक लेख में इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। इसमें साफतौर पर लिखा हुआ है We Want Azaadi. तस्वीर के बाएं में नीले रंग की टीशर्ट में खड़े हुए युवक को विराट कोहली के नाम पर वायरल हो रही फर्जी फोटो में भी देखा जा सकता है। इसके अलावा अन्य युवकों को भी ओरिजनल और फेक तस्वीरों में देखा जा सकता है।
वायरल तस्वीर निकली फर्जी
इसके बाद हमने जम्मू में मौजूद दैनिक जागरण के वरिष्ठ संवाददाता राहुल शर्मा से संपर्क किया। उन्होंने वायरल तस्वीर की सच्चाई सामने लाते हुए हमें बताया कि विराट कोहली के नाम पर वायरल हो रही तस्वीर फर्जी है। पाकिस्तान की सीमा से सटे कश्मीर के कई जिलों में ‘आजादी’ मांगते हुए युवकों की तस्वीर आती रहती है। ऐसी किसी ओरिजनल तस्वीर को ही फोटोशॉप्ड करके वायरल किया जा रहा है।अंत में हमने फर्जी पोस्ट करने वाले जीवन सिंह नाम के फेसबुक यूजर के प्रोफाइल की सोशल स्कैनिंग की। हमें पता चला कि जीवन सिंह मध्य प्रदेश के रतलाम जिले के जावरा के रहने वाले हैं।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.