आतंकी हमलों को देखते हुए पूरे यूरोप में हाई एलर्ट

2015-01-18T14:44:39Z

पेरिस में आतंकी हमलों का खौफ बरकरार है. इसके साथ ही यह भी जानकारी मिली है कि आतंकी सिर्फ पेरिस ही नहीं ब्रिटेन आदि को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं. आईएस के इस्‍लामी उग्रवादी हालांकि बेल्जियम में अधिकारियों पर हमला करने में नाकायाब रहे. आतंकियों के खतरे को देखते हुए पूरे यूरोप में हाई एलर्ट घोषित कर दिया गया है.

उग्रवादियों से पूछतांछ कर रही
हाल ही पेरिस में हुए आतंकवादी हमलों की पृष्ठभूमि में यूरोप के विभिन्न देशों में आतंकवाद-निरोधी छापेमारी चल रही हैं. इस दौरान कुछ संदिग्ध उग्रवादियों की गिरफ्तारी भी हुई है. हालांकि पुलिस इन उग्रवादियों से पूछतांछ कर रही है. इसके अलावा सीरिया से जुड़े इस्लामी उग्रवादी भी ब्रिटेन के कुछ आलाअफसरों को निशाना बनाने की फिराक में थे, लेकिन वे अपने प्लान में सफल नहीं हो पाए. हालांकि इन मामलों के बाद से आंतकी हमलों का खतरा मंडराता नजर आ रहा है. ब्रिटेन पुलिस को भी आगाह कर दिया गया. इसके साथ यूरोप सुरक्षा बढ़ा दी गयी. पूरे यूरोप में हाई एलर्ट जारी कर दिया गया.


सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस्लामी उग्रवादियों के निशाने पर सबसे पुलिस बल है. जिसके बाद विभिन्न पुलिस प्रमुख बडी संख्या में 'टासेर स्टेन गन' के साथ पुलिसकर्मियों को तैनात करने और अतिरिक्त सुरक्षा उपाय करने पर विचार कर रहे हैं. पुलिस के प्रशासन के अफसरों ने सभी पुलिस कर्मियों को एलर्ट रहने को बोल दिया है. बेल्जियम तथा फ्रांस ने पुलिस के साथ-साथ सैन्यकर्मियों को भी तैनात किया है. हालांकि उन्हें  अभी तक बेल्जियम, फ्रांस और जर्मनी से 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा यह भी खबरें आ रही है कि पश्चिम एशिया में उग्रवादियों के पक्ष में काफी संख्या में यूरोपी युवक भी लड़ रहे हैं. जिससे यह एक चिंता का एक बड़ा कारण हो रहा है.

Hindi News from World News Desk

Posted By: Satyendra Kumar Singh

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.