-शूटिंग टेस्ट पास करने के बाद ही मिलेगा विरासत का शस्त्र लाइसेंस

-शस्त्र लाइसेंस हैं प्रतिबंधित बस ट्रांसफर और रिन्यूवल ही हो सकेंगे

-स्पेशल कंडीशन में कोर्ट के आदेश के बाद ही जारी किया जाएगा लाइसेंस

आई एक्सक्लूसिव

Meerut : विरासत शस्त्र लाइसेंस शूटिंग टेस्ट पास करने के बाद ही वारिश के नाम चढ़ सकेगा। कड़े कानून के बाद पुलिस लाइन्स के आरआई आवेदकों का हर सनडे शूटिंग टेस्ट ले रहे हैं। मेरठ में 90 वरिशों के नाम शूटिंग टेस्ट पास करने के बाद लाइसेंस ट्रांसफर हुए हैं।

कड़ाई से हुआ लागू

29 दिसंबर 2014 से प्रभावी शासनादेश को अब अमल में लाया जा रहा है। तत्कालीन डीएम पंकज यादव की ओर शस्त्र लाइसेंस के ट्रांसफर पर पूरी रोक लगी थी। डीएम जगत राज ने ऐसे प्रकरणों में दस्तावेजों को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं। निर्देशों के अनुपालन में मेरठ में शस्त्र लाइसेंस के ट्रांसफर के लिए आवेदन आ रहे हैं तो वहीं दस्तावेजों के साथ आवेदक को शूटिंग टेस्ट क्वालीफाई करने का प्रतिसार निरीक्षक द्वारा जारी प्रमाणपत्र भी दाखिल करना होगा।

आकस्मिक स्थितियों में लाइसेंस भी

अगस्त 2013 से हाईकोर्ट के आदेश के बाद सूबे में नवीन लाइसेंस पर रोक लगा दी गई है। आकस्मिक स्थितियों में लाइसेंस जारी करने का प्रावधान है। कोर्ट के आदेश के बाद पात्र को शस्त्र लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया संचालित है। गत दिनों कंकरखेड़ा में एक परिवार में मां-बाप की हत्या के बाद हादसे के गवाह पुत्र को लाइसेंस जारी करने आदेश जारी किया गए हैं। वहीं तबादला होकर या रिटायरमेंट के बाद मेरठ में आकर बसे लोगों के हथियार के लाइसेंस स्थानान्तरित करने का काम भी चल रहा है। माह में 10-15 ट्रांसफर के केसेज असलहा विभाग में आ रहे हैं।

बढ़ गई है फीस

शासन के निर्देश पर अब पंजीकरण फीस को बढ़ा दिया गया है। पूर्व में बंदूक की पंजीकरण फीस 60 रुपये, राइफल की 90 और पिस्टल/रिवाल्वर की 150 रुपये थी, इसे बढ़ाकर 1500 रुपये कर दिया गया है। इसके अलावा हथियार के बेचने, रिकार्ड में संशोधन और नई एंट्री की फीस भी 500 रुपये कर दी गई है।

---

एक नजर में

17200-शस्त्र लाइसेंस

90-विरासत लाइसेंस

198-स्थानान्तरित लाइसेंस

--

शासनादेश के अनुपालन में विरासत शस्त्र लाइसेंस में ट्रांसफर में शूटिंग टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा नए लाइसेंस पर भी टेस्ट देना होगा।

-जगत राज, डीएम, मेरठ

Posted By: Inextlive