- होली का जश्न मनाने के लिए राजाजी पार्क बना पसंदीदा जगह

- राजाजी और हरिद्वार वन प्रभाग गेस्ट हाउस 8 मार्च तक बुक

HARIDWAR (JNN) : होली का जश्न मनाने के लिए राजाजी राष्ट्रीय पार्क व हरिद्वार वन प्रभाग मौज मस्ती करने वालों की पसंद बना है। वन क्षेत्रों तथा गंगा के किनारे व आसपास होली का जश्न मनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। इन पार्टियों में गीत संगीत से लेकर नॉनवेज खाने का प्रबंध किया गया है। जबकि वन क्षेत्रों व गंगा के किनारे इस तरह की कोई भी गतिविधि नहीं की जा सकती है।

गेस्ट हाउस पहले ही हुए फुल

होली के मौके पर जंगल में हुड़दंग मचाने वालों के लिए भले ही वन महकमे ने हाईअलर्ट घोषित किया गया हो लेकिन, उसके बाद भी राजाजी पार्क की सीमाओं पर हंगामा करने की तैयारियां पूरी हो गई हैं। पार्क की चीला, मोतीचूर, गौहरी और हरिद्वार रेंज की सीमाओं पर कई ऐसे होटल और रेस्तरां हैं जहां पर होली के जश्न की तैयारी की जा रही है। चीला रेंज में गढ़वाल मंडल विकास निगम के गेस्ट हाउस पहले ही बुक हो चुका था। जबकि राजाजी नेशनल पार्क के गेस्ट हाउस व हरिद्वार वन प्रभाग तीन गेस्ट हाउस 8 मार्च तक बुक हैं। इन बुक गेस्ट हाउसों में रानीपुर गेस्ट हाउस, मोतीचूर गेस्ट हाउस, ललतारो पुल गेस्ट हाउस, श्यामपुर, रसियाबड़ व चिडि़यापुर गेस्ट हाउस है। सूत्रों के अनुसार इन गेस्ट हाउसों में भी जश्न की तैयारियां की गई है।

----------

वन्यजीव होते हैं परेशान

पार्क व वन क्षेत्र में वास करने वाले वन्यजीवों, हुड़दंग, तेज संगीत से परेशानी होती है। खासतौर पर हाथी, गुलदार और बाघ इससे परेशान होते हैं। होली के दिन अधिकांश लोग शराब के नशे में रहते हैं। जिससे वन्य जीवों के शिकार का भी खतरा रहता है। कभी तो अधिक हल्ले से हाथी भी भड़क सकते हैं। ऐसे में जंगल में मौज मस्ती करना भी लोगों को भारी पड़ सकता है।

--------

गेस्ट हाउस फुल है। जीएमवीएन की ओर से होली के लिए कोई पार्टी नहीं की गई। हो सकता है पर्यटक अपनी ओर से होली मनाएं। होली त्योहार को अधिकांश लोग घर से दूर ही मनाना पसंद कर रहे हैं।

- सरोज कुकरेती, प्रबंधक,

चीला गेस्ट हाउस गढ़वाल मंडल विकास निगम

Posted By: Inextlive