-जीएसटी के बाद रेलवे ने बढ़ाया है रेट, अब 42 रुपए पार्किंग रेट

-वाहन स्टैंड कर्मचारी 50 से 60 रुपए वसूल रहे हैं सभी से

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: इलाहाबाद जंक्शन का पार्किंग रेट तो पहले से ही हाई है। लेकिन इसमें भी जमकर मनमानी हो रही है। भले ही आप यहां पर दो घंटे के लिए वाहन खड़े करें, लेकिन पार्किंग फीस आपसे 24 घंटे की ही ली जाएगी। हकीकत जानने के लिए दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट रिपोर्टर ने रविवार को रियलिटी चेक किया।

हो जाती है कहासुनी

इलाहाबाद जंक्शन के सिविल लाइंस साइड कार पार्किंग स्टैंड के पास जाकर रिपोर्टर खड़ा हो गया। तभी एक व्यक्ति स्टैंड में पार्क कार को लेकर निकलने लगा तो स्टैंड संचालक ने पैसा मांगा। युवक ने पूछा तो उसने 60 रुपए बताया। युवक ने इसका विरोध किया, उसने कहा कि अभी करीब एक घंटे पहले ही तो कार पार्क किया था। 60 रुपए किराए कैसे हो गया। यह सुनते ही स्टैंड संचालक ताव में आ गया और कहासुनी पर आमादा हो गया। उसने कहा पूरा पैसा देना होगा।

पर्ची में रेट को फाड़ दे रहे-फोटो

इलाहाबाद जंक्शन के सिटी साइड और सिविल लाइंस साइड स्टैंड में कार और बाइक पार्क करने पर लोगों को पर्ची दी जाती है। लेकिन पर्ची में जिस स्थान पर रेट लिखा है, उसे फाड़ कर लोगों को पर्ची दी जा रही है। ताकि किराए की जानकारी लोगों को न हो सके।

24 घंटे का ले रहे किराया

वाहन स्टैंड पर संचालकों की मनमानी की स्थिति ये है कि पैसेंजर्स को छोड़ने के दौरान चंद घंटे के लिए भी कार पार्क करने पर 24 घंटे का पूरा किराया वसूला जा रहा है। दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ऑफिस में कई लोगों ने मनमानी की शिकायत की।

बढ़े रेट की नहीं है जानकारी

जीएसटी लागू होने के बाद कुछ महीनों तक रेलवे स्टैंड का पार्किंग शुल्क पुराना था। बाद में रेलवे ने वाहन स्टैंड पर भी जीएसटी लगा दिया। जीएसटी के पहले जहां स्टैंड में 24 घंटे के लिए बाइक पार्क करने का रेट 10 रुपए था। वहीं जीएसटी के बाद 24 घंटे का रेट 24 रुपए कर दिया गया है। फोर व्हीलर और अन्य वाहन का पार्किंग रेट पहले जहां 25-30 रुपए था। वहीं 12 घंटे का पार्किंग रेट 42 रुपए और 24 घंटे का रेट 59 रुपए कर दिया गया है। वाहन स्टैंड में कार और बाइक पार्क करने के लिए बढ़ाए गए रेट की जानकारी बहुत से लोगों को नहीं है।

जीएसटी लागू होने के बाद वाहन स्टैंड का शुल्क बढ़ा है। इस वजह से लेागों को किराया महंगा लग रहा है। अगर मनमाना शुल्क वसूला जा रहा है, तो इसकी जांच कराई जाएगी।

-सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल, एनसीआर

स्टेशन पर पार्किंग का रेट

साइकिल

12 घंटे के लिए 06 रुपए

24 घंटे के लिए 12 रुपए

मंथली 118 रुपए

स्कूटर और मोटरसाइकिल

12 घंटे के लिए 18 रुपए

24 घंटे के लिए 24 रुपए

मंथली 354 रुपए

कार-जीप, फोर व्हीलर

12 घंटे के लिए 42 रुपए

24 घंटे के लिए 59 रुपए

मंथली 1180 रुपए

Posted By: Inextlive