Tiangong1 के बाद चीन का एक और स्पेस क्राफ्ट धरती पर गिर सकता है चीन ने छिपा रखी है बात?

2018-06-26T15:56:20Z

पिछले दिनों पूरी दुनिया भर में चाइना के स्पेस प्रोग्राम की ही चर्चा थी और यह किसी अच्छी वजह से नहीं बल्कि इस कारण थी कि उनका एक अंतरिक्ष यान धरती पर गिरने वाला था। इससे जान माल को बड़ा खतरा हो सकता था। खैर उससे तो लोग बच गए पर अब चाइना का एक और स्पेस स्टेशन धरती पर गिरने की तैयारी कर चुका है। जानिए उसका हाल।

 

Tiangong 1 के बाद अब उसका जोड़ीदार स्पेसक्राफ्ट टियांगयांग 2 भी गोता लगा रहा है धरती की ओर

कानपुर। चाइना की स्पेस प्रोग्राम की हालत के बारे में सुनकर कुछ लोगों को हंसी आ सकती है, क्योंकि चाइना के Tiangong 1 अंतरिक्ष यान ने कई दिनों तक दुनिया के तमाम देशों और स्पेस साइंटिस्ट को परेशान करके रख दिया था, क्योंकि वह अंतरिक्ष यान धरती पर आबादी वाले हिस्सों पर गिरने वाला था। खैर वह अंतरिक्ष यान तो बिना किसी को नुकसान पहुंचाए धरती पर पहुंचने से पहले ही जलकर राख हो गया लेकिन अब नई खबर यह है कि चाइना का एक और अंतरिक्ष यान इसका नाम है Tiangong 2। अब वो भी अंतरिक्ष से धरती की ओर तेजी से बढ़ रहा है। डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक टियांगयांग 2 नाम का चीन का एक स्पेसस्पेस क्राफ्ट सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था। तब से यह धरती का चक्कर लगा रहा था। पर जून महीने के दौरान इस स्पेसक्राफ्ट ने धरती की पूर्व निर्धारित कक्षा को छोड़कर धरती की ओर जोरदार गोता लगाया है।

अमरीकी स्पेस एक्सपर्ट्स का दावा, चीन इसे स्पेस मिशन से हटाने की तैयारी में

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी स्पेस वैज्ञानिक मान रहे कि चाइना अपने इस स्पेसक्राफ्ट स्पेस मिशन से हटाकर नियंत्रित तरीके से धरती पर वापस लाने की कोशिश कर सकता है, लेकिन इससे भी बड़ी बात यह है कि अपनी स्पेस स्टेशन की नीचे गिरने की संभावनाओं के बावजूद चाइना ने इस बारे में कुछ भी नहीं कहा है। माना जा रहा है कि अमेरिका के वेडनबर्ग एयरफोर्स स्टेशन पर मौजूद जॉइंट स्पेस ऑपरेशन सेंटर की रिपोर्ट के मुताबिक चीन का यह स्पेस स्टेशन 10 दिनों के भीतर बहुत तेजी से नीचे आया है। 13 जून को यह स्पेस स्टेशन करीब 95 किमी का गोता लगाकर 390 किमी से 295 किमी की ऊँचाई पर आ गया है। हालांकि हार्वर्ड के फेमस एस्ट्रोनॉट जोनाथन मैकडॉवेल ने अपने ट्वीट में खुलासा किया है कि अजीब बात है कि चीन के टियांगयांग 2 स्पेसक्राफ्ट ने 10 दिन तक धरती की कक्षा में गोता लगाने के बाद अब फिर से पूर्व निर्धारित 390 किमी की ऊँचाई हासिल कर ली है। पता नहीं चीन वाले अपने इसइस स्पेसक्राफ्ट के साथ क्या करने वाले हैं।

 

OK now that's weird. New orbit data for Tiangong 2 shows it back in the 390 km orbit after spending 10 days in the lower 295 km orbit. Wonder what that was about??

— Jonathan McDowell (@planet4589) June 23, 2018

 

टियांगयांग 2 के उतार चढ़ाव को लेकर चीन के स्पेस विभाग ने नहीं किया कोई खुलासा

चाइना स्पेस इंजीनियरिंग ऑफिस ने टियांगयांग 2 को स्पेस प्रोग्राम से हटाए जाने या नीचे गिरने की संभावनाओं को लेकर अब तक कोई भी ऑफिशियल स्टेटमेंट जारी नहीं किया है। बता दें कि अप्रैल महीने में गिरे इस अंतरिक्षयान के कारण पूरी दुनिया में चाइना के स्पेस मिशन की काफी खिल्ली उड़ी थी।

नासा के मार्स रोवर ने भीषण तूफान के बीच खींची अपनी 360 डिग्री सेल्फी, क्या आपने देखी?

यह विशालकाय ब्लैक होल एक तारे को खाए जा रहा है, सूर्य से 2 करोड़ गुना ज्यादा है इसकी ताकत!
इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.