-हाईकोर्ट में नौकरी दिलाने के नाम पर 40 लाख रुपए की ठगी

PATNA(20Sept) : मी-लॉड हाईकोर्ट में नौकरी दिलाने के नाम पर दलाल काफी सक्रिय हो गए हैं। वो लोगों हाई कोर्ट में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों को फर्जी नियुक्ति पत्र जारी कर रहे हैं और उनसे भारी भरकम रुपया वसूल रहे हैं। नया मामला गर्दनीबाग थाना क्षेत्र का है जहां पर दलालों ने नौकरी दिलाने के नाम पर आधा दर्जन युवाओं से करीब 40 लाख रुपए की ठगी की है। इस मामले में पुलिस मुकदमा दर्ज कर लिया है। अभी तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई है। मामले में पुलिस आरोपियों की तलाश में जगह-जगह छापेमारी कर रही है।

आठ लोगों ने थाने में की है शिकायत

जानकारी के अनुसार, गर्दनीबाग थाना पहुंचे सुमित भरतीय और आठ लोगों ने थाने में दिए आवेदन में बताया कि सरिस्ताबाद आजाद पथ निवासी पवन सूत और उसके साथी छात्रों को नौकरी का झांसा देकर ठगी का काम करते हैं। पवन सूत ने छह माह पहले पटना हाई कोर्ट में नौकरी दिलाने की बात कहकर पांच लाख रुपये मांगे। पैसा देने के कई दिनों बाद तक टालता रहा।

छह महीने तक टहलाते रहा दलाल

पीडि़त छात्रों ने बताया कि छह माह में नौकरी दिलाने की बात कही। लेकिन एक साल बाद भी नौकरी नहीं मिलने पर छानबीन में पता चला कि आरोपित पवन सूत ने कई अन्य लोगों से भी पैसे ठग लिए हैं। इसके बाद ठगी के शिकार हुए युवा गर्दनीबाग थाने पहुंचे और वहां पर लिखित शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस मामला दर्ज कर आरोपित की जांच में जुटी है।

प्रशिक्षण के लिए भेज दिया जहानबाद

पीडि़त ओंकार ने बताया कि जब विरोध किया तब पवन ने प्रशिक्षण की बात कहकर जहानाबाद भेज दिया। जहां पहुंचने पर आरोपित ने उसे दूर गांव में ले गए और वहां पर उन लोगों ने जमकर पीटाई की है। इसके बाद भी किसी तरह से ओंकर वहां से भागा और जान बचाई। वो घर आकर अपने परिवार को पुरी घटना के बाद बारे में जानकारी दी। इसके बाद परिवार के लोग थाने गए और वहां पर उन लोगों ने शिकायत की।

दबाव बनाया तो दे दिया फर्जी नियुक्ति पत्र

पीडि़त आशीष कुमार ने बताया कि जब हम लोगों ने उन्हे नौकरी के लिए रुपए दे दिए तो वो लोग एक दिन दो दिन करके टहलाने लगे। इसी तरह से 6 महीना बीत गया। इसके बाद भी उन लोगों ने नौकरी नहीं दिलाई। हमने जब उन पर दबाव बनाया तो उन लोगों ने पटना हाई कोर्ट का नकली नियुक्ति पत्र दे दिया। जब कोर्ट लेकर हम लोग गए तो वहां पर हमे पता चला कि ये तो फर्जी है।

किससे कितने की हुई ठगी

-5.75 लाख ओंकार कुमार

-4.40 लाख शालू कुमारी

-04.00 लाख मुकेश कुमार

-5.25 लाख पिलका कुमारी

-6.00 लाख आशीष कुमार

-5.20 लाख लता कुमारी

पूर्व में हाईकोर्ट के नाम से बन चुका है फर्जी वेबसाइट

वर्ष 2018 में साइबर अपराधियों ने पटना हाईकोर्ट का फर्जी वेबसाइट बना दिया था। इस फर्जीवाड़े का पता चलते ही हाईकोर्ट के अफसरों ने कोतवाली थाने में एफआईआर दर्ज कराया था। इस मामले में पुलिस ने कई आरोपियों को गिरफ्तार किया था। ये लोग हाईकोर्ट का फर्जी वेबसाइट बनाने के बाद चपरासी की बहाली का विज्ञापन डाला गया था। जांच टीम को शक है कि ठगों ने साइबर अपराधियों की मिलीभगत से फर्जीवाड़ा किया था। इस साइट को क्लिक करने पर दरभंगा डॉट बिहार नाम से पेज खुलता था। आठ लोगों का रिजल्ट भी इस पेज पर डाल दिए थे।

Posted By: Inextlive