एसडीएम और तहसीलदारों ने किया बूथों का निरीक्षण

कई जगह नदारद मिले बीएलओ, दिए निर्देश

आगरा। जेंडर रेशियो में सुधार लाने के लिए इस समय प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा है। यही कारण है कि रविवार को जनपद की तहसीलों में एसडीएम और तहसीलदारों ने औचक निरीक्षण कर बूथों की जानकारी ली। इस दौरान उन्हें कई जगह बूथों पर बीएलओ एबसेंट मिले। इस पर अधिकारियों ने न सिर्फ नाराजगी जताई बल्कि फोन कर एबसेंट बीएलओ को फटकारा। अधिकारियों ने जेंडर रेशियो सुधारने के लिए अधिक प्रभावी कार्य करने के आदेश दिए और महिला वोटरों पर अधिक फोकस करने को कहा।

फतेहाबाद में पहुंचे एसडीएम

मतदाता सूची मे पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित विशेष तिथि पर बूथों पर बीएलओ उपस्थित हो कर एक जनवरी 2020 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले मतदाताओं को जोड़ने का काम कर रहे हैं। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व रमेशचंद्र, सहायक निर्वाचन अधिकारी भारत सिंह, तहसीलदार कृष्ण मुरारी दीक्षित, नायब तहसीलदार सुधीर कुमार ने फतेहाबाद के बूथों का निरीक्षण किया। इस दौरान बूथ संख्या 289 के बीएलओ पवन कुमार सोलंकी, बूथ संख्या 290 के बीएलओ आरिफ बेग, बूथ संख्या 291 के बीएलओ प्रशांत कुमार एवं बूथ संख्या 292 की बीएलओ मंजू कुमारी से फार्म 6, 7, 8 के बारे मे जानकारी ली। रविवार को बूथ संख्या 289 पर फार्म छह के 5, 7 और 8 के दो फार्म, बूथ संख्या 290 पर 6 के तीन, 7 के दो, बूथ संख्या 291 पर 6 के 10, 6 का एक, बूथ संख्या 292 पर 6 के 10, 7 के 5, 6 के दो फार्म भरे गए।

महिला वोट बढ़ाने का लक्ष्य

इधर पिनाहट में बीएलओ द्वारा बूथों पर वोट बनाने का काम रविवार को दिनभर चला। इसका निरीक्षण करने के लिए एसडीएम बाह अवधेश कुमार श्रीवास्तव पहुंचे। उन्होंने निरीक्षण में बूथों पर वोटों की जानकारी ली व मतदाता का फार्म की रसीद बीएलओ को तत्काल देने को कहा। उन्होंने बीएलओ को जोर देकर कहा कि बाह तहसील मे महिला वोट बहुत कम बने है। इसे जल्द सुधारने के लिए महिला वोट अधिक बनाने को कहा।

बूथों की खुली पोल

किरावली में तहसीलदार द्वारा लगातार अभियान की मॉनिटरिंग की जा रही है। इसके बावजूद अभियान को पलीता लगाया जा रहा है। रविवार को बूथों पर तृतीय विशेष अभियान आयोजित हुआ। अभियान की निगरानी के लिये तहसीलदार सुबह 10 बजे से ही बूथों पर निकल पड़े। किरावली के प्राथमिक विद्यालय प्रथम स्थित बूथ पर पदाभिहित अनीता शर्मा अनुपस्थित मिलीं। किरावली के पूर्व माध्यमिक विद्यालय स्थित बूथ पर पूरी टीम ही गायब मिली। पदाभिहित बीना जैन, बीएलओ कुसुमलता, फरानाज, वीरेंद्र अनुपस्थित मिले। तहसीलदार ने कड़ी नाराजगी जताई। फोन करके अनुपस्थितों को लताड़ लगाई। गांव अभेदोपैरा के 208 और 209 बूथ पर पदाभिहित चन्द्रप्रभा अनुपस्थित थी। अछनेरा के शिवप्रसाद इंटर कॉलेज स्थित बूथ पर पदाभिहित आनंद दीक्षित और हरप्रसाद इंटर कॉलेज स्थित बूथ पर पदाभिहित कुसुम अनुपस्थित मिलीं। तहसीलदार ने बताया कि बूथों पर अनुपस्थित मिले बीएलओ और पदाभिहितों की रिपोर्ट बनाकर सम्बन्धित विभाग को भेजी जायेगी।

सभी बीएलओ को जेंडर रेशियो को सुधारे जाने के लिए और अधिक प्रभावी कार्य करने पर जोर दिया। विधानसभा फतेहाबाद और बाह क्षेत्रों में यह रेशियो अच्छी नहीं है। महिला वोटर पर अधिक फोकस करके अनुपात को सुधारा जाएगा।

रमेशचंद्र,

अपरजिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व

Posted By: Inextlive