आगरा एक्सप्रेस-वे पहुंचने के लिये पहले पार कीजिए 'गड्ढा वे'

- रिंग रोड से एक्सप्रेस-वे तक पहुंचने के लिये लिंक रोड पर गड्ढों की भरमार

- पांच किलोमीटर में 17 बड़े व 93 छोटे गड्ढे, जिम्मेदार अफसरों ने साधी चुप्पी

 

 

LUCKNOW :

सरकारी दावों पर विश्वास करें तो पता चलता है कि प्रदेश की सभी सड़कें गड्ढामुक्त हो चुकी हैं। पर, यह दावे राजधानी में ही दम तोड़ते नजर आ रहे हैं। प्रदेश के विकास का मॉडल बन चुके लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर अगर किसी को पहुंचना है तो पहले उसे 'गड्ढा वे' से गुजरना होगा। पांच किलोमीटर का यह 'गड्ढा वे' इस कदर दुरुह हो चुका है कि इसे पार करने में जो भी सफल रहता है उसे कैलाश मानसरोवर और अमरनाथ यात्रा भी आसान लगने लगे। राजधानी के बीचोबीच इस गड्ढा-वे से हर रोज ढेरों वीआईपी का भी आवागमन होता है लेकिन, जिम्मेदार अफसर इस ओर चुप्पी साधे बैठे हैं।

 

तीन साल में हुई जर्जर

लखनऊ को आगरा से जोड़ने के लिये पूर्ववर्ती सपा सरकार के दौरान 302 किलोमीटर के लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे का निर्माण हुआ था। आगरा के एत्माद्दौला से शुरू होने वाला यह एक्सप्रेस-वे राजधानी में मोहान रोड तक आता है। एक्सप्रेस-वे को राजधानी की अन्य इलाकों से जोड़ने के लिये रिंग रोड से एक्सप्रेस-वे तक फोर लेन लिंक रोड बनाई गई। 26 नवंबर 2016 को शुरू किये गए इस एक्सप्रेस-वे की लिंक रोड की हालत महज तीन साल गुजरते-गुजरते जर्जर हो चुकी है।

 

गड्ढों की गहराई देख अटक जाए सांस

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शनिवार को एक्सप्रेस-वे की लिंक रोड पर सफर कर इसकी हालत को अपनी आंखों से देखा। शकुंतला मिश्रा यूनिवर्सिटी रोड मोड़ से शुरू होने वाली इस लिंक रोड की शुरुआत से ही गड्ढे शुरू हो जाते हैं। इन गड्ढों की भयावहता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कई तो चार मीटर से भी ज्यादा चौड़े और दो से तीन फीट तक गहरे हो चुके हैं। आलम यह है कि अगर कोई कार इन गड्ढों से गुजरती है तो उसे इस गड्ढे में समाकर गुजरना होता है। इस दौरान उस कार पर सवार लोगों की सांसे अटक जाती हैं। यही हाल बड़े वाहनों का भी होता है, जो गड्ढों से गुजरते वक्त 45 से 50 डिग्री तक झुक जाते हैं। स्थानीय लोग बताते हैं कि इन गड्ढों की वजह से लिंक रोड पर अक्सर हादसे होते हैं और कई भारी वाहन अनियंत्रित होकर पलट चुके हैं।

 

 

कदम-कदम पर गड्ढे

दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने इस पूरे पांच किलोमीटर के लिंक रोड पर मौजूद गड्ढों की गिनती की तो हैरान कर देने वाली संख्या सामने आई। गिनती में पांच किलोमीटर के दोनों ट्रैक पर 18 बड़े व 93 छोटे मौजूद मिले। जिन्हें पार करना किसी पहाड़ पर चढ़ने से कम नहीं है।

 

- 03 सौ 2 किलोमीटर लंबा है लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे

- 26 नवंबर 2016 को चालू हुआ था एक्सप्रेस-वे

- 5 किलोमीटर का लिंक रोड

- 18 बड़े गड्ढे (चौड़ाई तीन मीटर से ज्यादा)

- 93 छोटे गड्ढे (चौड़ाई दो फीट से ज्यादा)

Posted By: Inextlive