- साइबर के शातिर हर तरह से बना रहे शिकार

आगरा का युवक हुआ ठगी का शिकार, शिकायत दर्ज

आगरा। यदि आप भी सस्ती ब्याज पर लोन लेने की चाह रख रहे हैं और आपने कोई विज्ञापन देखा है तो सावधान हो जाइए। आपके साथ ठगी हो सकती है। साइबर शातिर आपको अपना शिकार बना सकते हैं। थाना हरीपर्वत में ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है। पीडि़त युवक को जब लगा कि रुपया जमा कराने का सिलसिला नहीं थम रहा तो उसे ठगी का अहसास हुआ। पीडि़त ने थाने में तहरीर दी है।

समाचार पत्र में देखा था विज्ञापन

घटिया आजम खां, नीलकंठ निवासी राज किशोर राठौर ने कुछ दिन पहले समाचार पत्र में एक फाइनेंस कंपनी के लोन का विज्ञापन देखा। उसमें लिखा था कि सभी प्रकार के लोन पशुपालन, मार्कशीट, बिजनेस, कम ब्याज में ज्यादा छूट, महिलाओं के लिए विशेष छूट। विज्ञापन देख कर राज किशोर ने पत्नी के नाम से दो लाख रुपये का लोन लेने का विचार किया और दिए गए नंबर पर कॉल किया। कॉल उठाने वाले ने खुद को फाइनेंस कंपनी से बताया।

बस 40 हजार जायेंगे एक्सट्रा

इसके बाद फाइनेंस कंपनी कर्मचारी ने 22 दिसम्बर को राज किशोर के पास कॉल किया। कर्मचारी ने उसे बताया कि उन्हें आसानी से दो लाख रुपये का लोन मिल जाएगा। दो हजार रुपये प्रतिमाह की किस्त 10 साल तक जमा होगी। इससे मात्र 40 हजार रुपया अतिरिक्त जमा होगा। इस पर राज किशोर तैयार हो गया। कंपनी कर्मचारी ने व्हाट्सअप पर डॉक्यूमेंट मंगवाए। राज किशोर ने आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड भेज दिया।

अकाउंट में रुपया कराया जमा

कागजात जाने के बाद फिर से कंपनी कर्मचारी का फोन आया। उसने राज किशोर को इलाहाबाद बैंक का अकाउंट नंबर दिया और बोला कि लोन सेंशन के लिए आपको हमारे अकाउंट में 1150 रुपये जमा कराने होंगे। 24 दिसम्बर को राज किशोर ने रुपया जमा करा दिया। इसके बाद फिर से कॉल आया, कंपनी कर्मचारी ने कहा कि फाइल की प्रोसेस के लिए 8 हजार रुपये और जमा कराने होंगे। 24 दिसम्बर को ही उसने 8 हजार भी जमा करा दिए।

फिर से रुपया मांगने पर ठनका माथा

कंपनी का फिर से कॉल आया कि अब 12 हजार और जमा कराएं तो आपके लोन की कार्रवाई पूरी हो जाएगी। इस पर राज किशोर का माथा ठनका। राज किशोर ने संजय प्लेस स्थित फाइनेंस कंपनी के ऑफिस में सम्पर्क किया। वहां जाकर पता चला कि राज किशोर का कोई फाइल रिकॉर्ड नहीं है। कंपनी की तरफ से दो लाख रुपये लोन की कोई स्कीम नहीं है। इसी के बाद राज किशोर को खुद के साथ हुई धोखाधड़ी का अहसास हुआ। पीडि़त ने थाना हरीपर्वत में शिकायत की। पीडि़त के मुताबिक कंपनी कर्मचारी ने अपना नाम राहुल बताया था।

पहले भी हुई हैं घटनाएं

29 जनवरी 2018- खंदौली निवासी किसान जय प्रकाश के पास कॉल आया। शातिर ने डेढ़ प्रतिशत सस्ती ब्याज पर लोन देने का झांसा दिया और बैंक और एटीएम कार्ड की डीटेल मांग ली। जयप्रकाश के अकाउंट से 1.30 लाख रुपये निकाल लिए।

5 अगस्त 2018- बेलनगंज छत्ता निवासी महेश कुमार ने समाचार पत्र ने विज्ञापन देख कर चाल लाख के लोन के लिए अप्लाई किया था। शातिरों ने 19500 रुपये जमा करा लिए।

बॉक्स

विज्ञापन और फर्जी कॉल से सावधान

1. समाचार पत्र में आने वाले इस तरह के विज्ञापन की पहले पुष्टि कर लें। हो सके तो कंपनी के कार्यालय जाकर जानकारी कर लें कि कंपनी की तरफ से कोई ऐसी स्कीम है भी या नहीं।

2. कॉल पर कभी किसी को अपने डॉक्यूमेंट व्हाट्सअप न करें

3. यदि आपसे अकाउंट में रुपया जमा कराने की बात की जाए तो सावधान हो जाएं आपके साथ धोखा हो रहा है।

4. किसी को भी अपना आधार, पेन कार्ड, एटीएम नंबर न दें।

5. मोबाइल पर आने वाले ओटीपी को कभी किसी से शेयर न करें

6. समाचार पत्र और मोबाइल पर लोन, लॉटरी, लकी ड्रॉ आदि के नाम से आने वाले कॉल पर कोई जानकारी न दें।

Posted By: Inextlive