- मोबाइल डाटा टर्मिनल से जुडें़गे सभी वाहन

आगरा। इस बार की दिवाली पुलिस के लिए खास बन गई है। प्रदेश सरकार की डायल 100 योजना के अंतर्गत आगरा पुलिस को 76 गाडि़यां मिली हैं। जल्द ही गाडि़यां प्वाइंटों पर दिखाई देंगी। आधुनिक तकनीकि से लैस ये वाहन सीधे लखनऊ कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। गाडि़यों में मोबाइल डाटा टर्मिनल लगा हुआ है। सारा सिस्टम इससे ही काम करेगा।

हाईटेक फीचर से लेस

लखनऊ से आए वाहन आम गाडि़यों से अलग हैं। सभी टॉप मॉडल हैं। गाड़ी में जीपीएस, सीसीटीवी कैमरा, वायरलेस के साथ एमडीटी (मोबाइल डाटा टर्मिनल) भी लगा हुआ है। एमडीटी सीधे लखनऊ कंट्रोल रूम से जुड़ा रहेगा। यह सिस्टम कम्प्यूटर बेस है, जो विभिन्न नेटवर्क से जुड़ा होगा। इसी के समस्त सूचनाओं का आदान-प्रदान होगा।

इनकी रहेगी गाड़ी पर ड्यूटी

डायल 100 गाड़ी में चालक के अलावा हैड कांस्टेबल व कांस्टेबल की तैनाती की जाएगी। सर्किल ऑफीसर व एएसपी को पेट्रोलिंग रूट देखना होगा। गाड़ी कितनी देर कहां रहेगी, टाइमिंग भी वहीं देखेंगे। गाड़ी की टाइमिंग सॉफ्टवेयर खुद अपडेट करेगा।

मौके पर होगी रिकॉर्डिग

किसी भी सूचना पर डायल 100 वैन जब पहुंचेगी, तो वह तुरंत पीडि़त का बयान दर्ज कर कंट्रोल रूम भेजेगी। जिससे कि पीडि़त बाद में बयान बदल कर मामला न बदल दे। साथ ही मौके की रिपोर्ट तुरंत सीधे कंट्रोल रूम भेजी जाएगी। यदि तैनात कर्मचारी को टाइपिंग नहीं आती, तो वह वॉयस टाइपिंग सिस्टम से अपनी बात भेज सकता है। इसमें बोलने के साथ खुद ही टाइप हो जाएगा।

गलत सूचना पर होगी कार्रवाई

कंट्रोल रूम पर सूचना आते ही नजदीकि वैन मौके पर पहुंचेगी। दो अधिक बार सूचना असत्य पाए जाने पर उक्त मोबाइल नम्बर को रजिस्टर्ड कर दिया जाएगा। फोन करने वाले पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

एक साथ पहुंचेंगी कई सुविधाएं

अब डायल 100 अमेरिका के इमरजेंसी नंबर 911 की तर्ज पर काम करेगा। घटना के मुताबिक सुविधाएं मौके पर पहुंचेंगी। कंट्रोल रूम में यदि आग की सूचना आएगी, तो वैन के साथ एम्बुलेंस को भी सूचना जाएगी। सभी इमरजेंसी नम्बर कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। नजदीकि एम्बुलेंस भी घटना स्थल के लिए रवाना हो जाएगी।

Posted By: Inextlive