जुमे की नमाज को लेकर ताजनगरी में अलर्ट

आगरा के हॉट स्पॉट पर तैनात रहेगी पुलिस

आगरा। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर पिछले शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद प्रदेश के कई जिलों में हिंसक प्रदर्शन किए गए। वहीं आगरा पुलिस ने अपनी कार्यशैली से प्रदेश में नजीर पेश करते हुए ताजनगरी में माहौल को शांतिपूर्ण बनाए रखा। लेकिन आगरा पुलिस की यह परीक्षा अभी समाप्त नहीं हुई है, पुलिस का असली टेस्ट आज है और पुलिस ने इसकी तैयारी भी की है। सीएए को लेकर गरमाए माहौल के बाद शुक्रवार को जुमा की नमाज के लिए पुलिस प्रशासन ने विशेष तैयारियां की हैं। गुरुवार को एक बार फिर आलाधिकारियों ने मिश्रित आबादी वाले इलाकों में लोगों से चर्चा कर उनकी मंशा टटोली।

अतिसंवेदनशील प्वाइंट पर नजर

एसपी सिटी रोहन पी बोत्रे ने अतिसंवेदशील इलाकों में बनाए हॉट स्पॉट्स पर पुलिस की सक्रियता बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दंगा नियंत्रण स्कीम के अंतर्गत टीम के सभी सदस्यों को असमाजिक लोगों पर नजर रखने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही किसी भी तरह की भ्रामक सुचना देने वालों पर सख्ती बरतने के भी दिशा निर्देश हैं।

इंटरनेट सेवा की बंद

एसपी सिटी द्वारा साइबर टीम को अलर्ट किया गया है। हालांकि शहर में शांति व्यवस्था के लिए गुरुवार सुबह आठ बजे से प्रशासन ने इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। प्रशासन के आदेशानुसार गुरुवार सुबह से बंद हुई इंटरनेट सेवा शुक्रवार शाम छह बजे तक रहेंगी। लेकिन, इसके बाद भी फोन कॉल्स को भी टॉवर्स से ट्रैस करने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान किसी भी तरह की आपत्तिजनक सूचना का आदान-प्रदान करने वालों को सख्ती से निपटने के आदेश दिए गए हैं। वहीं सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट करने वालों को भी चिन्हित करने का कार्य किया जाएगा। पुलिस सूत्रों का कहना है कि शुक्रवार को दोपहर तक अव्यवस्था की संभावना है, जिसे ध्यान में रख सतर्कता बरती जा रही है।

मोहल्ला कमेटी में जानी शांति व्यवस्था

जनपद में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। इसी क्रम में गुरुवार को दोपहर साढ़े बारह बजे शहर सहित देहात के थानों में मोहल्ला कमेटी की बैठक बुलाई गई। इस दौरान कमेटी के सभी सदस्यों से शहर में शांतिव्यवस्था कायम रखने की अपील की गई। कमेटी के सदस्यों ने भी पुलिस का सहयोग करने का संकल्प लिया। कमेटी के सदस्यों ने आश्वासन दिया कि वह असमाजिक तत्वों की गतिविधियों को सार्वजनिक करेंगे।

पड़ोसी जिलों से पुलिस ले रही सबक

मथुरा और फिरोजाबाद में एनआरसी और सीएए के प्रदर्शन से सबक ले रही पुलिस ने आगरा में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी है। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में राममन्दिर निर्णय से पहले संवेदनशील प्वांइट बनाए गए थे, जिसमें महिला कांस्टेबल के अलावा सबइंस्पेक्टर की तैनाती रखी गई है।

सतर्कता पर उठाए कदम

-प्वाइंट पर बढ़ी पुलिस की मुस्तैदी

-मोहल्ला कमेटी के साथ की बैठक

-असामाजिक तत्वों पर पैनी नजर

-मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में वीडियोग्राफी

-साइबर टीम रहेगी अलर्ट

-भ्रामक सूचना पर होगा संज्ञान

-हर संदिग्ध से होगी पूछताछ

-इलाकों में होगा फ्लैग मार्च

-आज 12 से 2.30 की पल-पल की रहेगी अपडेट

शांति व्यवस्था कायम रखने के हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इंटरनेट सेवा को भी बंद किया गया है। इसके साथ ही साइबर टीम को भी अलर्ट किया गया है। शुक्रवार दोपहर बनाए गए प्वाइंट्स पर टीम को मुस्तैद रहने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही गुरुवार को मोहल्ला कमेटी की बैठक में सदस्यों से चर्चा की गई।

रोहन पी बोत्रे, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive