आगरा। धुंध से भले ही शहरवासियों को राहत मिल गई हो, लेकिन मंगलवार को भी प्रदूषण का लेवल बढ़ा रहा। एयर क्वालिटी खराब होने से लोगों को सांस लेने में दिक्कत, आंखों में जलन, गला खराब होना आदि दिक्कतें हुई। प्रशासन ने जहरीली आबोहवा से लोगों को राहत दिए जाने के लिए निर्माण कार्यो पर रोक लगा दी है। यह रोक तब तक रहेगी जब तक कि एयर क्वालिटी इंडेक्स में सुधार नहीं हो जाता।

नहीं हो सकेगा तारकॉल का काम

डीएम ने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है तो उसे तत्काल रोक दिया जाए। बिटुमिन्स और हॉट मिक्स प्लांट का काम एक्यूआई स्तर सुधरने तक न किया जाए। क्योंकि इन दोनों ही तरह के कार्यो में तारकोल को गर्म करके उसमें बजरी मिक्स करके सड़कों पर बिछाया जाता है। जिससे वायु प्रदूषण पैदा होता है। बिटुमिंस और हॉट मिक्स प्लांट के बिना किसी भी सड़क का नवीनीकरण या फिर नवनिर्माण नहीं हो सकता है।

कार्य हुए बंद

शहर के विभिन्न हिस्सों में सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है। इसके साथ ही ओवरब्रिज पर सड़क डाली जा रही है। जिसे तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। अन्य सरकारी संस्थाओं को भी सख्त निर्देश दिए गए हैं कि उनके द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य से किसी भी तरह का वायु प्रदूषण नहीं होना चाहिए।

स्मॉग से हालात खराब हैं। ऐसे में नगर निगम भी छिड़काव कर वायु प्रदूषण को कम करने के प्रयास कर रहा है। ऐसे में सड़क निर्माण पर हालात सामान्य होने तक रोक लगाई गई है।

एनजी रवि कुमार

डीएम आगरा

ऐसा कोई भी निर्माण कार्य जिससे वायु प्रदूषण में इजाफा हो, उसे एयर क्वालिटी में सुधार होने तक तत्काल प्रभाव से रोकने के लिए कहा गया है। साथ ही निर्माण कार्य के दौरान धूल उड़ने व प्रदूषण रोकने के पर्याप्त इंतजाम करने के लिए सख्त हिदायत दी गई है।

अरुण प्रकाश

नगरायुक्त, आगरा

Posted By: Inextlive