- सीबीएसई ने जारी किए जेईई मेंस के एडमिट कार्ड

- बिना बारहवीं रोल नंबर नहीं मिलेगा जेईई का एडमिट कार्ड

DEHRADUN: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेंस में भी अब एआईपीएमटी की तर्ज पर पेन-पेंसिल बैन होगी। सुरक्षा के नजरिए से सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) ने यह निर्णय लिया है। इतना ही नहीं जेईई मेंस में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के लिए कलाई घड़ी भी एग्जाम हॉल में वर्जित होगी। बोर्ड के एडमिट कार्ड में इन तमाम जानकारियों को शामिल किया गया है। कैंडिडेट्स जेईई की वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

देशभर के एनआईटी, जीएफआईटी और ट्रिपल आईटी सहित बेहतरीन इंजीनियरिंग कॉलेजेज की सीट्स पर एडमिशन के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन जेईई मेंस एग्जाम ऑर्गनाइज करता है। जेईई मेंस के लिए ऑफलाइन मोड में 3 अप्रैल और ऑनलाइन मोड एग्जाम 9 व 10 अप्रैल को ऑर्गनाइज होगा। पिछले काफी दिनों से एग्जाम के लिए एप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स बेसब्री से जेईई मेंस के एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे थे। बोर्ड ने इंतजार खत्म करते हुए एडमिट कार्ड जेईई की वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर अपलोड कर दिए हैं। इसी के साथ ही कुछ नए नियमों की जानकारी भी एडमिट कार्ड के माध्यम से कैंडिडेट्स को प्रदान की गई है। कैंडिडेट्स वेबसाइट पर लॉगइन कर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

एग्जाम सेंटर्स पर लगाई जाएंगी दीवार घडि़यां

सीबीएसई ने इस बार एग्जाम में कई दूसरी सुरक्षा व्यवस्थाएं भी लागू करने का फैसला किया है। इसमें दूसरे एग्जाम की तरह एडमिट कार्ड के साथ कैंडिडेट्स को कोई एक फोटो आईडी कार्ड मसलन पैन कार्ड, आधार, वोटर कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस लेकर आना होगा। अन्यथा सेंटर पर उन्हें प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके अलावा मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हैंड बैंड, सेंटर पर ले जाने की सख्त मनाही है। कलाई घड़ी भी पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगी। अचीवर्स क्लासेज के एमडी मनु पंत ने बताया कि बोर्ड द्वारा कैंडिडेट्स को कोई परेशानी न हो इसके लिए सभी सेंटर्स के एग्जामिनेशन हॉल में दीवार घड़ी अनिवार्य रूप से लगाए जाने के निर्देश दिए हैं। इससे अलग हैंडबैग व छोटे पर्स, कैमरा, खाने की वस्तुएं, प्लास्टिक पाउच, केलकुलेटर, स्केल, राइटिंग पैड, कार्डबोर्ड, पेंसिल बॉक्स आदि भी पूरी तरह से बैन होंगे।

सेंटर पर उपलब्ध कराएं जाएंगे पेन

जेईई मेंस एग्जाम के लिए इस बार कैंडिडेट्स एग्जाम हॉल में अपना पेन तक नहीं ले जा सकेंगे। कैंडिडेट्स को एग्जामिनेशन हॉल में ही पेन उपलब्ध कराए जाएंगे। सीबीएसई ने ऑल इंडिया प्री मेडिकल/प्री डेंटल टेस्ट की तर्ज पर जेईई मेंस एग्जाम में भी कैंडिडेट्स को पेन सेंटर्स पर ही उपलब्ध कराए जाने का फैसला किया है। एग्जाम को नकल विहीन निपटाने और उसमें यूनिफॉर्मिटी लाने के लिए बोर्ड ने यह डिसिजन लिया है। वीआर क्लासेज के एमडी वैभव राय ने बताया कि बोर्ड द्वारा एडमिट कार्ड पर सख्त निर्देश प्रिंट कराए गए है कि कोई भी स्टूडेंट अपने साथ पेन लेकर नहीं आएगा। जो लेकर आएगा उसकी चेकिंग के दौरान जब्त कर लिया जाएगा। स्टूडेंट्स को प्रोवाइड कराए गए पेन से ही ओएमआर की इंफॉर्मेशन और आंसर फिल करने होंगे।

Posted By: Inextlive