- प्रदेश में अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध होगी सख्त कार्रवाई

- प्रदेश में वायु प्रदूषित हैं 15 शहर जिनमें आगरा है चौथे स्थान पर

आगरा. ताजनगरी में गिरती एयर क्वालिटी इंडेक्स पर कंट्रोल करने के लिए अब आगरा एयर एक्शन प्लान को लांच किया गया है. शनिवार को आईटीसी मुगल होटल में मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने शहर के वायु प्रदूषण को नियंत्रण के लिए एक्शन प्लान लांच किया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रदेश में अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध भी सख्त कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने निर्देशित किया कि नालों पर हुए अतिक्रमण को सख्ती से हटाया जाए.

प्रदूषित शहरों में आगरा चौथे स्थान पर

मुख्य सचिव ने बताया कि देश में वायु प्रदूषित 102 शहरों में उत्तर प्रदेश के 15 शहर हैं, जिसमें आगरा चौथे नम्बर पर है. उन्होंने वायु प्रदूषण के दृष्टिगत प्रदेश में पौधरोपण को बढ़ावा दिए जाने को कहा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने पिछले साल 11 करोड़ पौधरोपण का लक्ष्य दिया गया था, और इस वर्ष का लक्ष्य 22 करोड़ है. इसमें आगरा का लक्ष्य एक करोड़ दो लाख है. उन्होंने कहा कि पौधरोपण के साथ ही साथ पेड़ों को बचाना भी जरूरी है. उन्होंने कहा कि वायु प्रदूषण के नियंत्रण के लिए प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने तथा इलेक्ट्रिक वाहन चलाए जाने से सम्बन्धित नीति क्रियान्वित की जाएगी.

इलेक्ट्रिक वाहनों के बनेंगे चार्जिग सेंटर

इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग सेन्टर भी बनाए जाएंगे. बायो फ्यूल के रूप में गन्ने से एथेनॉल बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के अन्तर्गत कम्पोस्टिंग, रिसाइकलिंग तथा अवशेष को बाहर ले जाने से संबंधित पॉलिसी फेमवर्क तैयार किया गया है. जहां सीवर नहीं है, वहां छोटे-छोटे सोख-पिट बनाए जाने की पॉलिसी तैयार की गई है. पर्यावरण सुरक्षा के दृष्टिगत हर माह बैठक आयोजित की जाएगी.

आगरा है जीवंत शहर

उन्होंने कहा कि आगरा जीवंत शहर है. पर्यावरण के साथ ही साथ यहां विकास कार्य कराए जाएंगे. दोनों के संतुलित विकास की जरूरत है. पर्यावरण के नाम पर विकास न रुके. प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने कहा कि कार्यदायी संस्थाएं विदेशों की तरह मानकों का अनुपालन करते हुए निर्माण कार्य कराएं. उन्होंने कहा कि वायु की गुणवत्ता ठीक करने में उनकी ओर से पूरा विभागीय सहयोग किया जाएगा.

इस अवसर पर प्रदेश के विशेष सचिव पर्यावरण डॉ. रूपेश कुमार, अपर पुलिस महानिदेशक अजय आनंद, डीएम एनजी रवि कुमार, उपाध्यक्ष एडीए शुभ्रा सक्सेना, सीडीओ रविन्द्र कुमार मांदड़ आदि मौजूद रहे.

Posted By: Vintee Sharma