-पटना एयरपोर्ट से एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू

- स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने किया काउंटर का उद्घाटन

PATNA : पटनाइट्स के लिए खुशखबरी। पटना से मुंबई, दिल्ली जैसे बड़े शहरों में आपात स्थिति में इलाज के लिए जाने में अब परेशानी नहीं होगी। अब मात्र पांच घंटे में देश के किसी अस्पताल में इलाज करा पाएंगे। पटना एयरपोर्ट से गुरुवार को एयर एंबुलेंस की सुविधा शुरू हो गई है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने एयर एंबुलेंस काउंटर का उद्घाटन कर इस सेवा की शुरुआत की। खास बात यह है कि पटना एयरपोर्ट पर अलग से इसके लिए काउंटर खोला गया है। जिससे कोई भी व्यक्ति आसानी से इसकी बुकिंग कर सकेगा। किसी रोगी के लिए बुकिंग किए जाने के पांच घंटे के अंदर उन्हें गंतव्य हॉस्पिटल के आइसीयू तक पहुंचाने की गारंटी दी जा रही है। इससे रोगियों का समय पर इलाज हो सकेगा। इतना ही नहीं कम पैसे में उन्हें यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

पैसे और समय की होगी बचत

एयर एंबुलेंस संचालक अंशु अमन ने बताया कि पहले किसी भी व्यक्ति को एयर एंबुलेंस बुक कराने के लिए पटना से दिल्ली तक भटकना पड़ता था। इसमें पैसे के साथ ही समय भी अधिक लग जाता था। काउंटर बन जाने से जरूरतमंदों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। अब पैसे और समय दोनों की बचत होगी। पटना एयरपोर्ट पर इसके लिए अलग से एप्रन बन रहा है। फिलहाल कॉल पर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी। उन्होंने कहा कि अगले माह गया एयरपोर्ट से भी यह सुविधा शुरू कर दी जाएगी। पटना से एयर एंबुलेंस की बुकिंग के लिए 4 लाख 80 हजार रुपए देने होंगे। इसके बाद एंबुलेंस एजेंसी रोगी को पटना के किसी भी अस्पताल के आईसीयू से उठाकर देश के किसी भी शहर के प्रमुख हॉस्पिटल के आइसीयू में पहुंचाएगी। एंबुलेंस में ऑक्सीजन के अलावा तमाम ऐसी इमरजेंसी दवाएं व उपकरण उपलब्ध होंगे जिसकी किसी भी रोगी को जरूरत होती है।

दो से तीन घंटे तैयार होगा एयर एंबुलेंस

पटना एयरपोर्ट पर एयर एंबुलेंस काउंटर 24 घंटे खुला रहेगा। कोई भी व्यक्ति कभी भी इसे बुक करने को आ सकता है। बुकिंग के दो से तीन घंटे के अंदर एयर एंबुलेंस अथवा एयर हेलीकॉप्टर उपलब्ध करा दिया जाएगा। बाद में एप्रन बन जाने के बाद 24 घंटे यहां एक न एक एयर एंबुलेंस उपलब्ध रहेगी।

यह मिलेगी सुविधा

-2

सहयोगी सवार हो सकेंगे एयर एंबुलेंस में रोगी के साथ।

-1

डॉक्टर के साथ एक पारा मेडिकल स्टाफ भी रहेगा।

-6

सीटर विमान से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई समेत किसी भी शहर पहुंचाया जाएगा।

-4

लाख 80 हजार रुपए देने होंगे एयर एंबुलेंस बुकिंग के लिए।

-24

घंटे उपलब्ध रहेगी सेवा।

Posted By: Inextlive