- अनियंत्रित होने से क्रैश हुआ जगुआर विमान

GORAKHPUR: कुशीनगर जिले के हेतिमपुर में एयरफोर्स का एक जगुआर विमान अनियंत्रित होकर खेत में जा गिरा। प्लेन को सेफ एरिया में पहुंचाने के बाद पायलट ने पैराशूट की मदद से खुद को बचा लिया। हादसे में विमान में आग लग गई और देखते ही देखते विमान खाक में बदल गया। एयरफोर्स अधिकारियों की मानें तो विमान नियमित अभ्यास पर था। तकनीकी खराबी आने पर विमान अनियंत्रित हो गया और यह दुर्घटना हुई। इस दुर्घटना की पुष्टि करते हुए एयरबेस के विंग कमांडर अरविंद कुमार ने जांच की बात कही है।

12 बजे भरी थी अभ्यास उड़ान

गोरखपुर एयरबेस से सोमवार दोपहर 12 बजे लड़ाकू विमान (जगुआर) ने अभ्यास उड़ान भरी थी। रोज की तरह अभ्यास (प्रैक्टिस) के लिए पायलट ने उड़ान भरी। जैसे ही करीब 15 मिनट बाद पायलट कुशीनगर जिले के हेतिमपुर पहुंचा विमान अनियंत्रित होने लगा। पायलट ने गिरते विमान को खेतों की ओर मोड़ा और पैराशूट से इजेक्ट कर गया। विमान हेतिमपुर गांव के खेत में क्रैश हो गया जिसमें आग लग गई। लेकिन आसपास किसी प्रकार की कोई क्षति नहीं पहुंची। उधर, हादसे की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन व पुलिस के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों ने बताया कि विमान क्रैश होने से ठीक पहले पायलट पैराशूट की मदद से बाहर निकल चुका था। तेज हवाओं के साथ आग ने चंद मिनटों में ही विमान को खाक में बदल दिया।

पहले भी हो चुके हादसे

इससे पहले शहर की बौलिया कॉलोनी व बिछिया रेलवे कॉलोनी में भी एयरफोर्स के प्लेन क्रैश हो चुके हैं। उन हादसों में जान-माल का नुकसान नहीं हुआ था।

वर्जन

दुर्घटनाग्रस्त लड़ाकू विमान प्रशिक्षण उड़ान पर था। गोरखपुर एयरबेस से सोमवार दोपहर सवा 12 बजे जगुआर ने उड़ान भरी थी। करीब 15 मिनट बाद कुशीनगर जिले के हेतिमपुर के एक खेत में गिर गया। पायलट सुरक्षित है। दुर्घटना के कारणों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं।

- अरविंद कुमार, विंग कमांडर-पीआरओ

प्रयागराज, एयरबेस

Posted By: Inextlive