एयर फोर्स स्टेशन मनौरी में जवानों ने किया रण कौशल का प्रदर्शन

-अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मनौरी स्टेशन मनाने जा रहा है एयरफोर्स का 83वां स्थापना दिवस

ALLAHABAD: इंडियन एयर फोर्स के जवान न सिर्फ आसमान का सीना चीरते हुए दुश्मनों पर हमला करते हैं बल्कि जरूरत पड़ने पर हथियार उठाकर दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब भी दे सकते हैं। कुछ इसी तरह के जोश और जज्बे का प्रदर्शन सोमवार को इंडियन एयर फोर्स मनौरी स्टेशन में तैनात जवानों ने किया। मौका था इंडियन एयरफोर्स के 83वें स्थापना दिवस समारोह का।

बिल्डिंग में घुसे देश के दुश्मन

इस मौके पर एयरफोर्स स्टेशन मनौरी के एयर कोमोडोर संजय अनेजा ने बताया कि इंडियन एयरफोर्स काफी स्ट्रांग पोजिशन में है। हमारे पास वे सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं जो दुश्मनों को मुंहतोड़ जवाब दे सकती हैं। जगुआर, सुखोई, मिग जैसे कई फाईटर एयरक्रॉफ्ट हैं। मनौरी स्थित एयरफोर्स स्टेशन में समारोह चल रहा था तभी दो बिल्डिंग में हाईटेक असलहों से लैस करीब आधा दर्जन आतंकवादी घुस आने का लाइव डिमांस्ट्रेशन किया गया। इन्हें घेरने और सरेंडर कराने का प्लान एयरफोर्स के जवानों ने तत्काल प्लान और सभी को जिंदा पकड़ लिया।

यहां है, इकलौता हैलन गैस प्लांट

सेना के पीआरओ बीबी पांडेय ने बताया कि मनौरी एयर स्टेशन में देश का इकलौता हैलन गैस प्लांट है। जहां से पूरे इंडिया में वायु सेना के एयरक्रॉफ्ट व चॉपर आदि के लिए हैलन गैस सिलेंडर की आपूर्ति की जाती है। हैलन गैस फायर फाइटिंग के लिए एयरक्राफट में यूज फायर इंस्ट्रीग्यूशर में भरा जाता है, जो आसमान में ओजोन की किरणों से भी मुकाबला करने की ताकत रखता है। हैलन गैस का यूज सिर्फ मिलिट्री कर सकती है। मांट्रीयल प्रोटोकाल के बाद हैलन गैस पूरे व‌र्ल्ड में बंद कर दी गई। अब इसका इस्तेमाल क्रैश फायर और फायर इंस्ट्रीग्यूशर के लिए होता है।

चॉपर से लेकर फाइटर प्लेन के टायर

एयर फोर्स स्टेशन मनौरी में जहां एयरक्रॉफ्ट और फाइटर प्लेन के पार्ट्स अवलेबल हैं। वहीं यहां चॉपर से लेकर जगुआर, सुखोई जैसे लड़ाकू विमान तक के टॉयर का स्टोर भी है। इन्हें 21 से 27 डिग्री सेंटीग्रेट के टम्परेचर में डॉर्क रूम में रखा जाता है। यहां 8000 से अधिक टॉयर का स्टॉक है। इन्हें मांग के अनुसार एयर बेस पर भेजा जाता है। इन्हें यूके, ऑस्ट्रेलिया, मलात इ़जराइल, रसियन सेनजिन, रसियन बरनौल प्लांट के साथ ही चेन्नई और कानपुर से मंगाया जाता है।

एयरफोर्स के पास लड़ाकू विमान

मिग -21

मिग- 27

मिग-20

सुखोई-30

जगुआर

मिराज-2000

ट्रांसपोर्ट-एयरक्रॉफ्ट-

एन-32

हरकुलिस

एवरो

डॉनियर

चॉपर्स-

मी-17

मी- 26

मी-35

एडवांस लेड हेलीकाप्टर

चीता और चेतक

एयरफोर्स मनौरी एक नजर में

एयर हेडक्वार्टर

कमांड हेडक्वार्टर

ऑपरेटिंग यूनिट

इक्विपमेंट डिपोट्स एंड रिपेयर डिपोट्स

ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट

621.12 एकड़ में विस्तार

Posted By: Inextlive